All schools closed in Odisha
FILE- PHOTO

Loading

महाराष्ट्र: जैसा कि हम सब जानते है कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र में बारिश की आहट से मौसम ने करवट ली थी। ऐसे में मौसम विभाग ने बारिश होने की संभावना जताई थी, लेकिन इस बीच गर्मी के तेज होते ही पारा 36 डिग्री के औसत पर पहुंच गया है। तापमान डिग्री से ऊपर जाने की संभावना है। इस बीच, बढ़ती गर्मी से हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ने की संभावना है। इसी के चलते भुसावल जिलाधिकारी ने एक अहम फैसला लिया है। जो स्कूली बच्चों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 

जिला कलेक्टर का आदेश 

हीट स्ट्रोक के इस खतरे से बचने के लिए भुसावल जिले के सभी 152 सरकारी और निजी (प्राथमिक और माध्यमिक) स्कूलों का समय एक अप्रैल से सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक कर दिया गया है। जी हां जिला कलेक्टर अमन मित्तल ने कल (28वें सोमवार) आदेश जारी किए, जिसके तहत भरी गर्मी को देखते हुए बच्चों के स्कूल का समय बदल दिया है।

गर्मी से बचने के लिए उपाय 

देखा जा सकता है कि पिछले चार दिनों से चिलचिलाती गर्मी और बढ़ गई है। तापमान में बढ़ोतरी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। उगते सूरज के कारण लू लगने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए जिला लू से ग्रस्त है और यह मामला आपदा की श्रेणी में आता है, इसलिए उपाय सुझाए गए हैं।

वर्धा में सबसे अधिक तापमान 

जी हां जैसा कि  हमने आपको बताया जिलाधिकारी ने स्कूलों के समय में बदलाव के भी निर्देश दिए हैं। इसी के तहत एक अप्रैल से तालुका के सभी सरकारी और निजी (प्राथमिक और माध्यमिक) स्कूलों का समय सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक कर दिया गया है। महाराष्ट्र के वर्धा में सबसे अधिक 38.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। 

तापमान में भी उतार-चढ़ाव

जबकि अकोला, अमरावती और यवतमाल में अधिकतम तापमान 38 डिग्री से ऊपर रहा। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 32 से 37 डिग्री के बीच रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान में भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है, ज्यादातर जगहों पर पारा 12 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। निफाड स्थित गेहूं अनुसंधान केंद्र में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यहां आज तूफानी बारिश 

आपको बता दें कि अब भी छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक से लेकर दक्षिण तमिलनाडु तक समुद्र तल से 900 मीटर की ऊंचाई पर एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है और हवा की धाराएं टूट गई हैं। वही एक और कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा से झारखंड तक सक्रिय है।

मौसम विभाग का अनुमान 

ऐसे में अब बता दें कि बारिश के लिए अनुकूल इस मौसम के कारण कल (29 तारीख) से विदर्भ के अलग-अलग स्थानों पर तूफानी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि महाराष्ट्र  के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।