Nashik, Income Tax Department, Raid
नाशिक में आयकर विभाग का छापा

    Loading

    नई दिल्ली: आयकर विभाग (Income Tax) मुंबई (Mumbai) और नवी मुंबई (Navi Mumbai) क्षेत्र में झुग्गी बस्ती पुनर्विकास परियोजनाओं (Slum Rehabilitation) में लगे एक रीयल एस्टेट ग्रुप (Real Estate Group) के परिसरों पर छापे (Raid) के बाद करोड़ों रूपये की कथित कर चोरी का पता लगाया है।

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा 25 नवंबर को इस ग्रुप से संबद्ध करीब 30 परिसरों की तलाशी ली गयी तथा छह करोड़ रूपये से अधिक नकदी जब्त की गई। यह समूह आवासीय एव वाणिज्यिक दोनों तरह की निर्माण परियोजनाओं के क्षेत्र में सक्रिय है।

    बयान में कहा गया है, ‘‘कर चोरी के समूह के विभिन्न तरीकों का पता चला है तथा इस बात के कई दस्तावेजी एवं डिजिटल सबूत जब्त किये गये हैं जो 100 करोड़ रूपये की नकद के रूप में प्राप्ति को दर्शाते हैं और यह राशि फ्लैटों की बिक्री के सिलसिले में ली गयी थी लेकिन नियमिति खाता-बही में उसका जिक्र नहीं था।”

    बयान के अनुसार तलाशी के दौरान दर्ज किये गये बयानों से ऐसे विनिमयों पर नकद की प्राप्ति के तथ्य की पुष्टि भी हुई। समूह ने ‘‘ग्राहकों को इन नकद के समतुल्य ‘प्रोमिसरी नोट’ जारी किये तथा फ्लैट का पंजीकरण होने के बाद ‘प्रोमिसरी नोट’ नष्ट कर दिए गए। ”