सरकारी कामकाज को अधिक गतिशील, जन-उन्मुख के लिए प्रतिबद्ध : मंत्री गुलाबराव पाटिल

    Loading

    जलगांव : कोरोना प्रतिबंधक टीका, अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं, महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज मुक्ति योजना को अमल में लाने, अमृत जवान सन्मान अभियान योजना, जल जीवन मिशन, खावटी वितरण, शिव भोजन के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं समेत अन्य उपक्रमों को प्रभावी रूप से अमल में लाया जा रहा है, ऐसी जानकारी नागरिक आपूर्ति और पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल (Minister Gulabrao Patil) ने दी। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का समाधान करके सरकारी कामकाज को और अधिक गतिमान, लोकाभिमुख करने के लिए हम कटिबद्ध हैं।  

    पालक मंत्री पाटिल महाराष्ट्र राज्य (Maharashtra State) स्थापना दिवस के मौके पर पुलिस परेड मैदान में आयोजित सरकारी कार्यक्रम (Government Program) के दौरान बोल रहे थे। पालक मंत्री पाटिल ने आगे कहा कि मैं उन लोगों की पवित्र स्मृति को नमन करता हूं, जिन्होंने महाराष्ट्र राज्य के निर्माण के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। पालक मंत्री ने सभी दिग्गज स्वतंत्रता सेनानियों, महाराष्ट्र की प्रगति के लिए दिन-रात मेहनत करने वाले किसानों, मेहनतकशों, कोरोना महामारी के खिलाफ दिन-रात लड़ रहे सभी कोरोना योद्धाओं, वर्तमान अधिकारियों, कर्मचारियों, मीडिया प्रतिनिधियों, नागरिकों, छात्रों को महाराष्ट्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की एक महान ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामाजिक विरासत है। देश की आजादी के लिए और उसके बाद भी देश की हर रचनात्मक पहल में महाराष्ट्र ने हिस्सा लिया है। महाराष्ट्र राज्य ने प्राचीन संस्कृति की विरासत को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 

    देश में वीरता, त्याग और देशभक्ति की परंपरा है

    पालक मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र का धार्मिक और सामाजिक सुधारों का इतिहास प्रेरणादायक है और राज्य की विविधता अद्भुत है। महाराष्ट्र संतों, ऋषियों और संतों की भूमि है, यह शूरवीरों की भूमि भी है। पाटिल ने कहा कि इस भूमि में वीरता, बलिदान और देशभक्ति की परंपरा रही है। हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj), महान समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले (Mahatma Jyotiba Phule), सामाजिक समानता के संस्थापक छत्रपती शाहू महाराज (Chhatrapati Shahu Maharaj), भारतीय राज्य संविधान के निर्माता भारत रत्न डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर (Bharat Ratna Dr. Babasaheb Ambedkar) सहित सभी महान राष्ट्रीय नेताओं के विचार विरासत में मिले हैं। 

    राज्य सरकार किसानों, मेहनतकशों और जनता के साथ मजबूती से खड़ी है 

    पालक मंत्री ने कहा कि विकास की प्रक्रिया में राज्य सरकार किसानों, मेहनतकशों और आम जनता के साथ मजबूती से खड़ी है। उन्होंने कहा कि जिले में भले ही कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई हो, लेकिन सभी को नियमों का पालन करने की जरूरत है। जलगांव जिले में 12 वर्ष से अधिक उम्र के 29 लाख 73 हजार 133 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक, 22 लाख 54 हजार 117 व्यक्तियों को दूसरी खुराक और 59 हजार 212 व्यक्तियों को बूस्टर खुराक दी गई है। कोविड आपदा के दौरान जिले के 8 सरकारी अस्पतालों और एक निजी अस्पताल के स्थल पर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट चालू किया गया। साथ ही 3 नए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट प्रस्तावित किए गए हैं, इसके अलावा तहसील में ग्रामीण अस्पतालों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए जिले में 24 स्थानों पर पी एस ए संयंत्र स्थापित किए गए हैं। इस संयंत्र की क्षमता 29.80 मीट्रिक टन है। जिला प्रशासन जिले की कुल ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 258 मीट्रिक टन करने का प्रयास कर रहा है। 

    पालक मंत्री ने बताया कि कोविड पीड़ितों के परिवारों को 50,000 रुपये का आश्रय अनुदान दिया गया है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जलगांव जिले के 6,097 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। जिले में वर्ष 2021-22 में बेमौसम बारिश, आंधी, बाढ़ और अधिक वर्षा से प्रभावित किसानों को 354 करोड़, 23 लाख, 60 हजार रुपए अनुदान के रूप में वितरित किए जा चुके हैं। वर्ष 2021-22 के दौरान जिले के 505 गांवों के लिए 3 करोड़, 11 लाख रुपये की संभावित कार्य योजना तैयार की गई है। चालीसगांव तहसील में 2 गांवों को टैंकर से पानी की आपूर्ति की जा रही है और 2 गांवों के लिए 2 कुओं का अधिग्रहण किया गया है। साथ ही जामनेर तहसील के 4 गांवों के लिए 4 कुओं का अधिग्रहण किया गया है। 

    महात्मा जोतिराव फुले किसान ऋण राहत योजना के तहत 1 लाख, 60 हजार, 695 सदस्यों को 918 करोड़ रुपये की ऋण राहत दी गई है। कार्यक्रम में पुलिस परेड मैदान में पालक मंत्री गुलाबराव पाटील के हाथों मुख्य सरकारी समारोह में ध्वजारोहण किया गया। जलगांव पुलिस दल में उल्लेखनीय सेवाएं देने वाले पुलिस दल में कार्यरत असलेल्या फैजपुर उप विभाग के उपाधीक्षक डॉ. कुणाल सोनवणे समेत 12 लोगों को पुलिस महासंचालक पदक दिया गया। पुलिस महासंचालक रजनीश शेठ ने सूची घोषित की है। सम्मान समारोह में जिलाधिकारी अभिजीत राउत, जिला परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पंकज आसिया, पुलिस अधीक्षक डॉ. प्रवीण मुंडे सहित जनप्रतिनिधि, स्वतंत्रता सेनानी, शहीद जवानों की पत्नियां, कोरोना योद्धा समेत स्थानीय नागरिक मौजूद थे।