Ration shopkeepers waiting for grain, beneficiaries circling the shop
File Photo

    Loading

    जलगांव : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत मुफ्त अनाज (Grain) लाभ योजना की अवधि सितंबर तक थी। इस योजना को फिर से तीन महीने के लिए दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया है, इसके लिए जिला आपूर्ति अधिकारी सुनील सूर्यवंशी ने बताया कि राज्य सरकार (State Government) ने मुफ्त अनाज वितरण के लिए जिला प्रशासन को गेहूं (Wheat) और चावल (Rice) के स्टॉक की मंजूरी दे दी है। मार्च 2020 में राज्य समेत पूरे देश में कोरोना संक्रमण का बड़ा प्रकोप देखने को मिला था, इसके बाद पूरे देश में पाबंदियां लगा दी गई। इस बीच गरीब और आम लोगों का रोजगार प्रभावित हुआ। 

    जिला आपूर्ति अधिकारी सुनील सूर्यवंशी ने बताया खाद्यान्न असुविधा से बचने के लिए केंद्र सरकार ने मुफ्त खाद्यान्न की घोषणा की, इसके अनुसार मार्च-अप्रैल 2020 तक राशन दुकानदारों के माध्यम से अंत्योदय और वरीयता समूह के लगभग 28 लाख हितग्राहियों को निःशुल्क अनाज वितरित किया गया। उन्होंने बताया कि इसमें राज्य सरकार ने मई और जून 2021 में मुफ्त अनाज वितरण की योजना की घोषणा की थी। 

    सूर्यवंशी ने बताया कि इस योजना की अवधि सितंबर 2022 तक बढ़ा दी गई थी। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को सितंबर 2022 तक चरणबद्ध तरीके से बढ़ा दिया था, उसके बाद, इस योजना को फिर से तीन महीने के लिए दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया है, इसके साथ ही सरकार ने मुफ्त अनाज वितरण के लिए गेहूं और चावल के स्टॉक को भी मंजूरी दे दी है। 

    सूर्यवंशी ने बताया कि योजनान्तर्गत जिले में अंत्योदय के अंतर्गत लगभग 630 हजार और जिले में 21 लाख 47 हजार से अधिक 21 लाख 47 हजार से अधिक हितग्राही हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पहले पांच किलो चावल मुफ्त दिया जाता था पर अब इसे बदल दिया गया है और तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल के रूप में वितरित किया गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि अंत्योदय समूह के हितग्राहियों को एक किलो गेहूं और चार किलो चावल, जबकि प्राथमिकता समूह के हितग्राहियों को चार किलो गेहूं और तीन किलो चावल का वितरण किया जायेगा।