मंत्री गुलाबराव पाटिल के निर्देश, किसानों को मिलेगा 335 करोड़ रुपए की बीमा राशि

    Loading

    पाळधी : राज्य के जल आपूर्ति और स्वच्छता मंत्री गुलाबराव पाटिल (Minister Gulabrao Patil) ने समीक्षा बैठक में कहा कि मौसम (Weather) के आधार पर फसल बीमा (Crop Insurance) कराने वाले प्रभावित किसानों (Farmers) को 335 करोड़ रुपए की बीमा राशि (Insurance Amount) मिलेगी। इससे किसानों को राहत मिलेगा खातों में राशि जमा की जाएगी। जिन किसानों ने मौसम के आधार पर फसल बीमा लिया है। उन्हें इस प्रकार का लाभ होंगा। गुलाबराव पाटिल ने यह भी निर्देश दिया कि तालुका स्तर पर किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए समितियों का गठन किया जाए। जिन किसानों ने मौसम के आधार पर फसल बीमा लिया है। इसकी जानकारी लेने मंत्री गुलाबराव पाटिल की मौजूदगी में समीक्षा बैठक की गई।

    335 करोड़ की मुआवजा राशि की घोषणा

    इस दौरान जिला अधिकारी अभिजीत राऊत, जिला कृषी अधीक्षक संभाजी ठाकूर, कृषी उपसंचालक अनिल भोकरे, बिमा कंपनी प्रतिनिधी कुंदन बारी उनके साथ कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद थे। मंत्री गुलाबराव पाटिल ने बताया है कि जिले को 335 करोड़ की मुआवजा राशि देने की घोषणा की गई है। शुक्रवार से यह राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

    केला उत्पादकों को बड़ी राहत मिलेगी 

    फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों से चर्चा के बाद कहा गया कि शुक्रवार तक किसान के खाते में राशि जमा कर दी जाएगी। इससे जिले के किसानों विशेषकर नुकसान झेल रहे केला उत्पादकों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही जिले के एक लाख 97 हजार किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ सीजन के लिए पंजीकरण कराया है। किसानों की किस्त के रूप में 35 करोड़ 23 लाख का भुगतान किया जा चुका है। इसकी जानकारी कृषि विभाग ने इस समय दी।