ओजरखेड़ा से दीपनगर केंद्र जा रहे पानी के पाइप की चोरी

    Loading

    वरणगांव : शहर सहित क्षेत्र में बढ़ती चोरी (Theft) के चलते चोर दीपनगर पावर प्लांट (Deepnagar Power Plant) के लिए बने तालुका में ओजरखेड़ा से दीपनगर पाइपलाइन (Pipeline) काटकर गैस कटर से चोरी कर रहे हैं। ठेकेदार कंपनी के कर्मचारियों और अधिकारियों के संज्ञान में आया है कि चूंकि बारह साल में किसी अधिकारी या कर्मचारी ने इस पाइप लाइन को देखा तक नहीं है। अज्ञात चोरों ने पाइप को गैस कटर से काट कर कबाड़ के दाम पर बेच दिया। लेकिन वरनगांव पुलिस (Varangaon Police) में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है।

    मानसून के दौरान भुसावल तालुका में हतनूर बांध से बहने वाले पानी को इकट्ठा करने और ओजारखेड़ा बांध में भंडारण का काम लगभग पूरा हो गया है। इस परियोजना से वरनगांव, तलवेल क्षेत्र के कई गिवाना लाभान्वित होंगे। दीपनगर में बिजली उत्पादन विस्तार परियोजना में ओजारखेड़ा बांध से पानी उपलब्ध कराने के लिए एक जल चैनल बिछाया गया है। मुख्य बांध से 85.86 मिलियन क्यूबिक मीटर जल संग्रहण में से 27.45 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी छोड़ने का प्रस्ताव है। आरवीआर कंपनी ने वर्ष 2009 में यह काम हाथ में लिया था। विदर्भ सिंचाई विकास निगम ने इसके लिए 1508 करोड़ 22 लाख 78 हजार रुपये खर्च किए हैं और खानदेश ने लागत का 60% वहन किया है। 

    दस वर्षों से कंपनी के किसी भी अधिकारी और कर्मचारी ने पाइपलाइन का दौरा नहीं किया

    हतनूर बांध से ओजारखेड़ा जलाशय तक लगभग 30 किमी की दूरी पर 1 इंच मोटी चार फीट व्यास की दो ऐसी लाइनें बिछाई गई हैं, जबकि ओजारखेड़ा जलाशय से दीपनगर परियोजना के तहत वारनगांव भोगावती नदीपत्रा के तहत फूलगांव से दीपनगर महाजनको ताप विद्युत उत्पादन परियोजना तक यह पाइपलाइन एक है सिंगल 1 इंच मोटा और 4 फीट व्यास बिछाया गया और उक्त ठेका आईवीआर कंपनी को दिया गया। पिछले दस वर्षों से कंपनी ने प्रगति के नाम पर पाइपलाइन का काम बंद कर दिया है। हालांकि, पिछले दस वर्षों से कंपनी के किसी भी अधिकारी और कर्मचारी ने पाइपलाइन का दौरा नहीं किया है। जो रखरखाव या सुरक्षा के लिए पड़ी है, क्योंकि यह फूलगांव से दीपनगर से थर्मल पावर प्लांट तक लगभग आठ किमी है। ठेकेदार आईवीआर कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों के संज्ञान में आया है कि अज्ञात चोरों ने गैस कटर से पांच-छह जगहों पर पाइप काटकर करीब पांच से छह लाख (एच. 20) के पाइप चुरा लिए। 

    पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने से कतरा रहे हैं अधिकारी

    ठेकेदार कंपनी उक्त पाइपलाइन बिछाने का कार्य पूर्ण कर जलापूर्ति सुचारु कराकर ठेका देने वाले विभाग को सुपुर्द कर दें, अन्यथा यह अनुमान लगाया जाता है कि तब तक कंपनी पूरी तरह से जिम्मेवार हो सकती है। लेकिन सिंचाई विभाग, जिसने ठेकेदार कंपनी के साथ ठेका दिया है। चोरी की पाइपलाइन के लिए जिम्मेदार है। इस संबंध में यह बात सामने आ रही है कि अधिकारी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने से कतरा रहे हैं। 

    ठेकेदार कंपनी और सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने हमारे पुलिस स्टेशन में आवेदन दिया है कि दीपनगर थर्मल सेंटर के जलापूर्ति कार्य के लिए बारह साल पहले बिछाई गई पाइपलाइन को अज्ञात व्यक्तियों ने फूलगांव शिवार में गैस कटर से काट कर चोरी कर लिया है और उन्हें चोरी कर लिया गया है। हमारे विभाग द्वारा बताया गया है कि आवेदन पत्र कार्रवाई के लिए पर्याप्त नहीं है और स्टॉक बुक, ऑडिट रिपोर्ट आदि दस्तावेजों के साथ सूचना अपेक्षित है। सभी दस्तावेज उपलब्ध कराकर केस दर्ज किया जाएगा, लेकिन सिंचाई और ठेकेदार कंपनियों के अधिकारी दस्तावेज लाने को तैयार नहीं हैं। इसलिए मुकदमा दर्ज करने में देरी हो रही है।