राज्यपाल कोशियारी से मिले देवेंद्र फडणवीस, फ्लोर टेस्ट की मांग; 30 जून को बुलाया जा सकता है सत्र

    Loading

    मुंबई: पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मुलाकात की है। इस दौरान फडणवीस ने राज्यपाल से फ्लोर टेस्ट की मांग करते हुए कहा कि, राज्य की महाविकास अघाड़ी सरकार अल्पमत में हैं। जिसके कारण विधानसभा का सत्र बुलाकर बहुत साबित करें। मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो राज्यपाल 30 जून को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सत्र बुलाकर बहुमत साबित करने को कह सकते हैं।

    राज्यपाल के साथ इस मुलाकात के दौरान फडणवीस के साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, पूर्व मंत्री गिरीश महाजन, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रवीण दरेकर सहित कई अन्य नेता भी मौजूद है।

    महाविकास अघाड़ी सरकार अल्पमत में

    बैठक के बाद बाहर निकले फडणवीस ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि, हमने राज्यपाल से मुलाकात कर राज्य में चल रही राजनीतिक स्थिति की जानकारी दी है। इसी के साथ हमने राज्यपाल को पत्र सौंपा है, जिसमें हमने बताया है कि, शिवसेना के 39 विधायक राज्य से बाहर हैं। उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस के साथ गठबंधन में नहीं रहने का ऐलान किया है। जिसके बाद महाविकास अघाड़ी अल्पमत में आचुकी है।”

    फडणवीस ने आगे कहा कि, “हमने राज्यपाल से मांग की है कि वह राज्य में शुरू राजनीतिक स्थिति पर दखल दें और मुख्यमंत्री से विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहे।”

    आठ निर्दलीयों ने भी फ्लोर टेस्ट के लिए लिखा पत्र

    भाजपा के साथ आठ निर्दलीय विधायकों ने भी राज्यपाल से फ्लोरटेस्ट की मांग की है। सभी ने ईमेल के जरिये राज्यपाल से मांग की है। ज्ञात हो कि, एकनाथ शिंदे समर्थक 52 विधायक पहले ही फ्लोरटेस्ट की मांग कर चुके हैं।

    30 जून को बुलाया गया विधानसभा का अधिवेशन

    भाजपा की मांग पर राज्यपाल 30 जून को विधानसभा का सत्र बुलाने का आदेश दिया गया। मीडिया में चल रही खबरों की माने तो राज्यपाल ने पत्र भी जारी कर दिया है। जिसमें उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को शाम पांच बजे तक बहुमत साबित करने का आदेश दिया है। इसी के साथ उन्होंने कई निर्देश दिया है। जिसके तहत,

    • विशेष सत्र 30 तारीख को सुबह 11 बजे से शुरू होगा और शाम 5 बजे तक उद्धव ठाकरे सरकार को बहुमत साबित करना होगा।
    • राज्यपाल ने यह पत्र सचिव को भेजा है।
    • यह भी कहा गया है कि चर्चा के दौरान सदस्यों के भाषण छोटे होने चाहिए।
    • वीडियो शूटिंग की भी मांग की गई है। उसी दिन फैसला होना चाहिए।
    • सदस्यों को सदन के अंदर और बाहर सुरक्षित रखने के भी निर्देश दिए गए हैं।

    गुरुवार को मुंबई पहुंचेंगे बागी विधायक 

    सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एकनाथ शिंदे अपने सभी बागी विधायकों के साथ गुरुवार 30 जून को मुंबई पहुंच सकते हैं। सभी बागी केंद्रीय सुरक्षा बालों की सुरक्षा घेरे में सभी मुंबई लौटेंगे। मंगलवार को गुवाहटी में शिंदे छह दिन के बाद पहली बार मीडिया के सामने आएं थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि, वह जल्द ही मुंबई जाएंगे।