koshiyari
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. जहां एक तरफ  महाराष्ट्र (Maharashtra) का सियासी दंगल आज आठवें दिन गवर्नर कोशियारी के राजभवन तक भी पहुंच गया है। वहीं दूसरी तरफ, बीते मंगलवार देर रात BJP के देवेंद्र फडणवीस, गिरीश महाजन और चंद्रकांत पाटील उद्धव सरकार के खिलाफ फ्लोर टेस्ट की मांग को लेकर राजभवन पहुंचे हैं। ऐसे में अब अगर राज्यपाल फ्लोर टेस्ट का नोटिस देते हैं, तो उद्धव सरकार सुप्रीम कोर्ट तक भी जा सकती है।

    पता हो कि, बीते 26 जून को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के बाद शिवसेना, डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और साथ ही केंद्र सरकार को भी नोटिस जारी हुआ था। इस मामले में अब कोर्ट की अगली सुनवाई 11 जुलाई को है।

    अल्पमत में उद्धव सरकार, बहुमत साबित करे: BJP

    वहीं इससे पहले बीते मंगलवार को देवेंद्र फडणवीस दिल्ली में BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की। यहां से वे फिर शाम को ही तुरंत मुंबई पहुंचे और विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलने चले गए। वहीं राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने के बाद फडणवीस ने राजभवन के बाहर कहा- राज्य में उद्धव सरकार अब अल्पमत में है, वे अपना बहुमत साबित करे।

    क्या है आज ख़ास

    इधर अब BJP आज यानी बुधवार को अपने सभी विधायकों को तुरंत मुंबई आने को कहा है। इसमें सूत्रों की खबर के अनुसार, सभी विधायकों के साथ देवेंद्र फडणवीस एल मीटिंग कर सकते हैं। बता दें कि फडणवीस बीते मंगलवार को ही BJP भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर मुंबई वापस लौटे हैं।

    यह बात भी ख़ास है कि राज्यपाल से फडणवीस की मुलाकात के बाद ही राजभवन का एक फर्जी लेटर बीती रात सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा था। इस फर्जी लेटर के मुताबिक, राज्यपाल कोश्यारी ने उद्धव सरकार को आगामी 30 जून, सुबह 11 बजे विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने और फ्लोर टेस्ट का निर्देश दिया है। हालांकि, राजभवन ने इस लेटर को फर्जी बताते हुए ऐसे किसी भी निर्देश से साफ इनकार किया है।

    वहीं दूसरी तरफ कुछ ख़ास सूत्रों के अनुसार, एकनाथ शिंदे गुट आगामी 30 जून तक मुंबई वापस लौट सकते हैं। हालांकि, फिलहाल गुट के कितने विधायक लौटेंगे, इस पर थोडा संशय है। हालाँकि गुवाहाटी में होटल की बुकिंग फिलहाल 30 जून तक के लिए बढ़ा दी गई है। ऐसे में आज का दिन महाराष्ट्र की राजनीति में क्या खास लेकर आया है, ये तो वक़्त ही बताएगा।