Devendra
ANI Photo

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच चल रहा सीमा विवाद (Maharashtra-Karnataka border dispute) अब गहराता जा रहा है। मंगलवार को कर्नाटक के बेलगावी के बागेवाड़ी में प्रदर्शन के दौरान कर्नाटक रक्षण वेदिके के कार्यकर्ताओं ने महाराष्ट्र के ट्रकों पर पथराव किया। जिसे लेकर राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इस घटना की निंदा की है और मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई से इस पर कार्रवाई करने को कहा है।

    देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “मैंने स्वयं कर्नाटक के मुख्यमंत्री से बात की है और उन्हें कहा है कि इस प्रकार की घटना होना ठीक नहीं है। अगर महाराष्ट्र की गाड़ियों पर हमला हो रहा है तो ये ठीक नहीं है।”

    उपमुख्यमंत्री ने कहा, “मुझे कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया है कि वो इस पर कार्रवाई करेंगे। हमारा संविधान सभी को किसी भी राज्य में रहने और काम करने का अधिकार देता है। मैं इस मामले को देश के गृह मंत्री अमित शाह तक लेकर जाऊंगा। मुझे लगता है कि जो मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा उस पर हिंसा हो, ये ठीक नहीं है।”

    इससे पहले इस मामले को लेकर राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री को महाराष्ट्र के ट्रकों पर हमलों को रोकने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। पवार ने दावा किया कि पिछले कुछ सप्ताह से कर्नाटक के मुख्यमंत्री द्वारा हालात को अलग रास्ते पर ले जाने का सोचा-समझा प्रयास किया जा रहा है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री पवार ने कहा, सीमावर्ती क्षेत्रों में जो हो रहा है, उसे देखने के बाद रुख स्पष्ट करने का वक्त आ गया है। वहां हालात चिंताजनक हैं।

    गौरतलब है कि महाराष्ट्र 1960 में अपने गठन के वक्त से ही बेलगावी जिले और मराठी भाषी अन्य 80 गांवों को लेकर कर्नाटक के साथ सीमा विवाद में उलझा हुआ है। बेलगावी और ये सभी गांव फिलहाल कर्नाटक का हिस्सा हैं। दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद का यह मुद्दा फिलहाल उच्चतम न्यायालय में लंबित है।