NCP chief Sharad Pawar chairs the meeting of the party's core committee at Yashwantrao Chavan Centre

Loading

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने बुधवार को कोर कमेटी की बैठक के दौरान कर्नाटक चुनाव (Karnataka Elections 2023) में भाजपा (BJP) की हार के बाद की समग्र राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। बैठक की अध्यक्षता पार्टी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने की। राकांपा के मुख्य प्रवक्ता महेश तपासे (Mahesh Tapase) ने बताया कि बैठक के दौरान पार्टी के संगठनात्मक मामलों पर भी चर्चा की गई।

तपासे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुंबई में शरद पवार की अध्यक्षता में राकांपा की कोर कमेटी की बैठक हुई। स्थानीय और आम चुनावों के मद्देनजर कार्यकर्ताओं को तैयार करने के लिए पार्टी संगठन के मामलों पर व्यापक चर्चा की गई।” तपासे ने कहा कि राकांपा के आंतरिक सांगठनिक चुनावों की घोषणा जल्द ही वरिष्ठ नेता जयप्रकाश दांडेगांवकर और दिलीप वलसे पाटिल द्वारा की जाएगी, जिन्हें क्रमश: महाराष्ट्र और मुंबई क्षेत्रों के लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक चुनाव के नतीजों के बाद राकांपा नेताओं की यह पहली बैठक थी और यह इस बात को देखते हुए मायने रखती है कि ‘‘महाराष्ट्र में शिंदे-फडणवीस सरकार के खिलाफ कर्नाटक जैसी सत्ता विरोधी लहर है।” प्रवक्ता ने कहा कि राकांपा की कोर कमेटी ने सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी परमबीर सिंह के निलंबन को रद्द करने पर भी कड़ी आपत्ति जताई है।

तपासे ने कहा, ‘‘परमबीर सिंह ने राकांपा नेता और तत्कालीन गृह मंत्री अनिल देशमुख पर महाविकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार की छवि खराब करने के लिए निराधार आरोप लगाए थे। अब उनका निलंबन निरस्त किया जा रहा है और निलंबन की अवधि को सेवा में माना जाएगा।” उन्होंने कहा, ‘‘क्या भाजपा सिंह का आभार व्यक्त कर रही है कि उन्होंने अनिल देशमुख को झूठे आरोप में फंसाया?” वहीं, राकांपा के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि पार्टी का 24वां स्थापना दिवस समारोह 10 जून को अहमदनगर में मनाया जाएगा। (एजेंसी)