corona
File Pic

    Loading

    मुंबई. एक तरफ महाराष्ट्र (Maharashtra) में बीते कुछ दिनों से ओमिक्रॉन (Omicron) के मरीज बढ़ रहे हैं, वहीं मरीज भी तेजी से ठीक भी हो रहे हैं। हालाँकि बीते रविवार को स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में लगातार दूसरे दिन 200 से अधिक ओमिक्रॉन मरीज सामने आए हैं। इसी के साथ डेल्टा वैरिएंट के 3,502 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 17 और लोगों की मौत हुई। वहीं करीब 10 हजार लोग इस महामारी से ठीक होकर घर लौटे हैं।

    बढ़ रहे हैं ओमिक्रॉन के मरीज

    स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में कोरोना के नए मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या 78,42,949 और मृतकों की संख्या 1,43,404 हो गई है। हालांकि अच्छी बात यह है कि राज्य पिछले 24 घंटे में 9,815 लोगों ने इस खतरनाक वायरस को मात दी है, जिससे कोरोना से ठीक होने वालों का आंकड़ा 76,49,669 पर पहुंच गया। फिलहाल राज्य में 45,905 एक्टिव मरीज है।

    क्या मिलेगी ‘मास्क’ से राहत 

    गौरतलब है कि कुछ दिनों महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कहा था कि लोगों को जल्द ही मास्क से राहत दिलाने के लिए उद्धव सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इस बाबत टोपे ने कोल्हापुर में बीते गुरुवार को कहा था कि, केंद्र और राज्य के कोविड टास्क फोर्स से इस बारे में चर्चा की जा रही है, ताकि इस बारे में फैसला लिया जा सके। 

    इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक कोरोना के मामलों में गिरावट दिखने के बाद उद्धव सरकार कई तरह के प्रतिबंध खत्म करने पर विचार कर रही है। राज्य में स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला बीते महीने किया गया था। वहीं रेस्टोरेंट्स और थिएटर को 50% क्षमता के साथ एक बार फिर खोला जा रहा है और जल्द ही और भी दूसरी जरुरु छूट दी जा सकती है। इसके अलावा भी अन्य तमाम पाबंदियों को खत्म कर दिया गया है और लोगों को इससे काफी राहत भी मिली है। 

    हालाँकि सोचने वाली बात ये है कि,बीते कुछ दिनों से ओमिक्रॉन (Omicron)के मरीज बढ़ रहे हैं। बीते रविवार को ओमिक्रॉन के 218 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जिनमें सबसे ज्यादा मरीज 172 अकेले मुंबई के ही हैं। जबकि 30 पुणे के हैं। ऐसे में महाराष्ट्र में अब तक कुल 3,986 मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से 3,334 लोग इस वैरिएंट से उबरे हैं। इन सब जरुरी पहलुओं को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि फिलहाल महाराष्ट्र में लोगों को मास्क से राहत, दूर कि कौड़ी साबित होने वाली है।