File
File

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के ग्रामीण इलाकों (Rural Areas) में अगले दो सालों में 15 हजार 550 किलो मीटर लंबी सड़कों (Long Roads) का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य में 990 किलो मीटर लंबी सड़कों का मरम्मत (Repairs) कर गुणवत्ता बढ़ाई जानी है। सड़कों के विकास के लिए बजट में 15 हजार 673 करोड़ की निधि की व्यवस्था की गयी है।

     उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने अपने बजट (Budget) भाषण में कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के दूसरे चरण  में 7 हजार 500 करोड़ रुपए की लागत से  10 हजार किलो मीटर लंबी सड़कों के निर्माण को मंजूरी मिल चुकी है। यह काम अगले दो साल में पूरा किया जाना है। साथ ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण में  6 हजार 550 किमी लंबी सड़कों का निर्माण किया जाएगा।  एशियाई विकास बैंक की सहायता से राज्य में 990 किमी लंबी सड़कों का मरम्मत कर उसकी गुणवत्ता बढ़ाई जानी है। इसके लिए लगभग 5 हजार 689 करोड़ रुपये खर्च किये जाने हैं। 

     सड़कों के विकास के लिए 15 हजार 673 करोड़ रुपए 

    उप मुख्यमंत्री अजित पवार के मुताबिक, नए वित्तीय वर्ष में 765 किलोमीटर लंबी सड़कों का मरम्मत और उसकी गुणवत्ता बढ़ाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। राज्य के बजट में सार्वजनिक निर्माण विभाग को सड़कों के विकास के लिए 15 हजार 673 करोड़ रुपए और इमारत निर्माण के लिए 1 हजार 88 करोड़ रुपए  उपलब्ध कराया जा रहा है।

    समृद्धि मार्ग का विस्तार 

    हिंदू ह्रदय बालासाहेब बालासाहेब ठाकरे समृद्धि मार्ग निर्माण कार्य 77 प्रतिशत पूरा हो चुका है। अब नागपुर भंडारा-गोंदिया  और नागपुर से गड़चिरोली तक इसका विस्तार किया जाना है। जालना से नांदेड तक इस महामार्ग को जोड़ने के लिए भूसंपादन किया जाना है।