Carnac Bridge

    Loading

    मुंबई: सीएसएमटी (CSMT) और मस्जिद रेलवे (Masjid Railway) लाइन के बीच बने लगभग 150 साल पुराने कर्नाक ब्रिज (Carnac Bridge)  को आखिरकार बंद  किए जाने का निर्णय ले लिया गया है। सन 1867 में निर्मित इस ब्रिज की जर्जर स्थिति को देखते हुए वाहनों के लिए प्रतिबंधित करने का निर्णय मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने लिया है।

    उल्लेखनीय है कि कमजोर हो चुके इस आरओबी को तत्काल हटाने की जरूरत को देखते हुए रेलवे ने मुंबई पुलिस और बीएमसी को पत्र लिख अवगत कराया था।

    रेलवे जल्द करेगी डिसमेल्ट

    जर्जर हालत में पहुंच चुके कर्नाक ब्रिज को डिसमेल्ट करने की योजना रेलवे बना चुकी है। सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने कहा कि मध्य रेल को संयुक्त सीपी (यातायात) मुंबई और  बीएमसी से एनओसी की जरूरत थी। अब मुंबई पुलिस ने निर्णय यातायात बंद करने का निर्णय ले लिया है, तो जल्द ही ब्रिज को गिराने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। व्यस्ततम रेल मार्ग पर खड़े इस ब्रिज को तोड़ने के लिए मध्य रेलवे को कई ब्लॉक लेने होंगे।

    हैंकॉक ब्रिज खुलने से राहत

    एमसीजीएम द्वारा बनाए गए हैंकॉक पुल को पिछले 1अगस्त से वाहनों के लिए खोल दिया गया है। अब कर्नाक आरओबी को बंद करने से ज्यादातर वाहनों की आवाजाही हैंकॉक ब्रिज से हो सकेगी। गौरतलब है कि मुंबई आईआईटी ने भी अपनी रिपोर्ट में कर्नाक ब्रिज को खतरनाक घोषित किया था।