Metro 2B

    मुंबई : डी.एन. नगर (D N Nagar) से मंडाले (Mandalay) तक निर्माणाधीन मेट्रो 2 बी (Metro 2B) के काम में तेजी लाने का लक्ष्य एमएमआरडीए (MMRDA) ने रखा है। 23.64 किमी लंबी इस मेट्रो रेल परियोजना (Metro Rail Project) के रुके हुए  लगभग 6 किमी के काम के लिए फिर से निविदा फाइनल की जानी है। एमटीएनएल (MTNL) से चेंबूर स्टेशन (Chembur Station) तक मुंबई मेट्रो लाइन 2 बी के 5.868 किमी सेक्शन में लंबित सिविल कार्य को पूरा करने के लिए निविदाएं फिर से जमा की गईं। जिसमें पांच स्टेशन और मीठी नदी पर एक पुल का निर्माण शामिल है। वैसे इस काम का ठेका, 2017 में आरसीसी इंफ्रा वेंचर्स-एमबीजेड जेवी को दिया गया था, लेकिन काम की धीमी गति को देखते हुए जनवरी 2020 में ठेका समाप्त कर दिया गया। 

    अप्रैल 2021 में 30 महीने की समय सीमा के साथ बोलियां फिर से आमंत्रित की गईं। इनमें  एनसीसी लिमिटेड,जे कुमार इंफ्राप्रोजेक्ट्स और टाटा प्रोजेक्ट्स (टीपीएल) ये तीन निर्माण दावेदार हैं, जिनमें से एक को ठेका मिल सकता है।

    635.71 करोड़ अनुमानित लागत

    एमटीएनएल से चेंबूर तक मेट्रो लाइन सेक्शन की लागत लगभग 635.71 करोड़ आंकी गई है। वैसे लागत बढ़ने की संभावना है। अगस्त 2020 में एनसीसी की सबसे कम बोली मूल्य 719.27 करोड़ रुपए थी, जो एमएमआरडीए की प्रस्तावित 568.55 करोड़ की राशि से काफी अधिक होने के कारण प्रस्ताव विफल रहा।

    20 स्टेशन होंगे

    इस एलिवेटेड मेट्रो मार्ग पर कुल 20 स्टेशन होंगे। उल्लेखनीय है की जुहू हवाईअड्डे के पास से जा रहे मेट्रो 2 बी को लेकर हाई कोर्ट में याचिका भी है। यहां इसे अंडरग्राउंड किए जाने की मांग भी हो रही है। इससे हवाईअड्डे के सम्भावित खतरे को लेकर एनओसी रद्द करने की मांग की थी। फ़िलहाल हाईकोर्ट ने जनहित याचिका की सुनवाई  टाल दी है।