Kopri-Patni Bridge

    Loading

    मुंबई: राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के गढ़ ठाणे (Thane) में विभिन्न इंफ़्रा प्रोजेक्ट (Infra Project) पर काम में तेजी आयी है। सीएम शिंदे के विधानसभा क्षेत्र कोपरी से नवी मुंबई (Navi Mumbai) के ऐरोली के लिए डाइरेक्ट कनेक्टीविटी के लिए ठाणे क्रिक पर कोपरी से पटनी तक ब्रिज बनाने की योजना एमएमआरडीए (MMRDA) ने बनाई है। इससे मात्र पांच मिनट में ठाणे पूर्व से ऐरोली पहुंचा जा सकेगा।

    ठाणे पूर्व की खाड़ी से सीधे पटनी आईटी कंपनी तक ब्रिज बनाने के लिए एमएमआरडीए ने कंसल्टेंट की नियुक्ति के लिए निविदा जारी कर दी है। बताया गया कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के साथ ब्रिक की डिजाइन तैयार की जाएगी। प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, क्रिक ब्रिज लगभग  600 मीटर लंबा होगा। उल्लेखनीय है कि ठाणे पूर्व में कोपरी और ऐरोली पटनी के बीच केवल लगभग 400 मीटर चौड़ी खाड़ी है।

    कलवा होकर सड़क मार्ग

    ठाणे से पटनी के लिए दोनों ओर ठाणे क्रीक के पार कोई सीधा वाहन संपर्क नहीं है। आधे घंटे की सड़क यात्रा कलवा, विटावा, दिघा-बेलापुर रोड से होकर करनी पड़ती है। नया क्रिक ब्रिज यह मध्य रेलवे की मुख्य लाइन पर ठाणे रेलवे स्टेशन और ट्रांस-हार्बर लाइन पर नए दीघा रेलवे स्टेशन के बीच की दूरी को भी कम करेगा।

    234 करोड़ रुपए होंगे खर्च

    कोपरी-पटनी पुल के लिए एमएमआरडीए ने 234 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना बनाई है। सलाहकार की रिपोर्ट अगले छह महीनों में आने की उम्मीद है। ठाणे के पास खाड़ी को पार करने के लिए अन्य सड़क लिंक मुलुंड और ऐरोली को जोड़ने वाला ब्रिज भी है। इस मार्ग तक पहुंचने के लिए मुलुंड के आनंद नगर और ऐरोली में पुल पर टोल पॉइंट को दो बार पार करना पड़ता है, जिसकी वापसी यात्रा के लिए 160 रुपए का टोल लगता है।