voting
Credit: Google

    मुंबई. राज्य चुनाव आयोग ने विभिन्न जिला परिषद (Zilla Parishad) और पंचायत समिति (Panchayat Samiti) के लिए चुनावों (Elections) की तारीख का ऐलान कर दिया है। धुले (Dhule), नंदुरबार (Nandurbar), अकोला (Akola), वाशिम (Washim) और नागपुर (Nagpur) जिला परिषदों और उनके उपचुनावों के लिए मतदान 5 अक्टूबर, 2021 को होगा। पालघर जिला परिषद (Palghar Zilla Parishad) और उसके उपचुनाव के लिए भी मतदान एक ही दिन होगा। सभी स्थानों पर मतगणना 6 अक्टूबर को होगी। यह जानकारी राज्य चुनाव आयुक्त पी.एस. मदान ने दी है। 

    उन्होंने कहा कि धुले, नंदुरबार, अकोला, वाशिम और नागपुर में 5 जिला परिषदों और उनकी आसपास की पंचायत समितियों के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव 19 जुलाई 2021 को होने थे। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट के 6 जुलाई, 2021 के आदेश और राज्य सरकार द्वारा कोविड -19 के कारण उपचुनाव स्थगित करने के अनुरोध के मद्देनजर, राज्य चुनाव आयोग ने इन चुनावों को स्थगित कर दिया था। 9 सितंबर, 2021 इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हुई , जिसमें फैसला सुनाया गया कि 11 अगस्त, 2021 के कोविड-19 पर राज्य सरकार के प्रतिबंध उपचुनावों पर लागू नहीं होते हैं। इसके मद्देनजर राज्य चुनाव आयोग ने अब इन चुनावों के कार्यक्रम को पूरा करने का फैसला किया है।

    कंट्रोल में कोरोना

    राज्य चुनाव आयोग ने धुले, नंदुरबार, अकोला, वाशिम और नागपुर के जिला कलेक्टरों से सप्ताह के दौरान कोरोना मरीजों की संख्या और दैनिक मृत्यु दर पर रिपोर्ट मांगी थी। इससे पता चला कि इन छह जिलों में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है।  22 जून, 2021 को घोषित धुले, नंदुरबार, अकोला, वाशिम और नागपुर की जिला परिषदों और पंचायत समिति के उपचुनावों में पालघर जिला परिषद और उससे सटी पंचायत समिति के उपचुनाव शामिल नहीं थे, क्योंकि उस समय पालघर जिला कोविड-19 को लेकर राज्य सरकार के मानकों के अनुसार लेवल-3 में शामिल था। इसलिए वहां उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई। हालांकि, अब इन सभी जगहों पर चुनावों की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

    15 से 20 सितम्बर तक नामांकन

    पालघर जिला परिषद और उससे सटी पंचायत समिति के उपचुनाव के लिए 15 सितंबर से 20 सितंबर 2021 तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 21 सितंबर को होगी। अगले चरण में धुले, नंदुरबार, अकोला, वाशिम और नागपुर की जिला परिषदों और उनकी पंचायत समिति के उपचुनाव होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन पांच जिला परिषदों और पंचायत समितियों के उपचुनाव जांच के बाद स्थगित कर दिए गए थे। वैध उम्मीदवारों की सूची 21 सितंबर को पालघर समेत सभी स्थानों पर प्रकाशित की जाएगी। नामांकन पत्रों के संबंध में रिटर्निंग अधिकारी के निर्णय के विरुद्ध जिला न्यायालय में अपील न होने की स्थिति में नामांकन पत्र 27 सितंबर को वापस लिए जा सकते हैं। नामांकन पत्रों को अपील के स्थान पर 29 सितंबर तक वापस लिया जा सकता है। इन जगहों पर 5 अक्टूबर को मतदान और मतगणना 6 अक्टूबर को होगी। राज्य चुनाव आयुक्त मदान ने कहा कि जिला परिषद की 85 और पंचायत समिति की 144 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होगा। इसके लिए कोरोना के संदर्भ में सभी आवश्यक निवारक उपायों का पालन किया जाएगा।