MMRDA

    Loading

    मुंबई: राज्य में सरकार बदलते ही विभिन्न विभागों की प्राथमिकताएं भी बदल गई हैं। मुंबई में मेट्रो (Metro), एमटीएचएल (MTHL), एक्सप्रेस-वे (Expressway) सहित कई इंफ़्रा प्रोजेक्ट को गति देने वाले एमएमआरडीए (MMRDA) का ध्यान अब ठाणे, पालघर जिले की इंफ़्रा योजनाओं पर होगा। उल्लेखनीय है कि एमएमआरडीए के अंतर्गत मुंबई के साथ ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिले के इलाकें आते हैं। इन जिलों में तेजी से शहरीकरण हुआ है।

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का गढ़ कहे जाने वाले ठाणे और पालघर जिले को विशेष सौगात मिल रही है। एमएमआरडीए के माध्यम से सीएम के ठाणे जिले में लगभग 18,000 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। हाल ही में हुई एमएमआरडीए प्राधिकरण की बैठक में इन परियोजनाओं को मंजूरी मिलने से अब एमएमआरडीए को अपना ध्यान इस तरफ लगाना होगा। बताया गया कि एमएमआरडीए ठाणे में लगभग 21 परियोजनाओं पर काम करेगा। इसमें कल्याण, ठाणे, नवी मुंबई और पालघर में सड़कों, क्रीक ब्रिज, फ्लाईओवर, मेट्रो परियोजनाओं के काम शामिल हैं।

    महानगरपालिका और ग्रामीण क्षेत्रों में काम

    ठाणे जिले में कई महानगरपालिका, नगरपालिका क्षेत्र के साथ ग्रामीण इलाके भी आते हैं। बढ़ती आबादी के साथ यहां सड़क यातायात की समस्या बढ़ी हैं। कल्याण के स्थानीय सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे की मांग पर एमएमआरडीए ने 443 करोड़ रुपए की लागत से कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में 36 महत्वपूर्ण सड़कों के निर्माण को दी हरी झंडी दी हैं। इसी तरह कल्याण से मानकोली (बापगांव) तक गांधारी क्रीक पर मौजूदा दो-डेक पुल का चार-डेकिंग, गांधारी ब्रिज से नेशनल हाइवे 3 तक टू-लेन सड़क को फोर-लेन बनाया जाएगा। ठाणे में भी 481 करोड़ रुपए की लागत से येउर में पहाड़ी के नीचे से सड़क का निर्माण होगा।

    भिवंडी से जुड़ेगा गायमुख

    घोड़बंदर रोड के गायमुख को भिवंडी से जोड़ने का प्लान भी एमएमआरडीए के जिम्मे है। इसके लिए तीन खाड़ी पुल जिसमें गायमुख से पायेगांव,कसारवडवली से खारबाव (भिवंडी) खाड़ी पुल और कोल्शेत से काल्हेर खाड़ी पुल का प्लान बनाया गया है ।ठाणे कोस्टल रोड, शिलफाटा से मनकोली तक 9 किमी सड़क का निर्माण, पालघर में मोरवे सातपाटी ब्रिज, दहिसर से महापे तक नई सुरंग,द हिसर से मुरबाड रोड,-टिटवाला से बदलापुर रोड का चौड़ीकरण, वसई से पालघर तक क्रीक पर डबल डेक ब्रिज आदि योजनाओं पर एमएमआरडीए को काम करना होगा।