Veermata Jijabai Bhosale Garden and Zoological Museum will open from November 1

    Loading

    मुंबई: भायखला स्थित वीरमाता जीजाबाई भोसले पार्क और चिड़ियाघर (रानीबाग) में चार दिन के अवकाश का पर्यटकों (Tourists) ने जमकर लुत्फ उठाया। पिछले चार दिनों में 46 हजार 124 पर्यटकों ने पार्क का भ्रमण किया। रानीबाग (Ranibagh) में उमड़ी भीड़ को रोकने के लिए सुरक्षा गार्डों को काफी मशक्कत करनी पड़ी । मंगलवार की सुबह हुई तेज बारिश के चलते पर्यटकों की भीड़ थोड़ी कम रही, लेकिन आम दिनों से बहुत अधिक पर्यटक रानीबाग पहुंचे।

    रानीबाग के जीर्णोद्धार और नए जानवरों के आगमन के कारण पार्क में पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है। शनिवार , रविवार, सोमवार और मंगलवार इन चार दिनों पर्यटकों की भारी भीड़ रही। शनिवार सुबह से ही पार्क में प्रवेश के लिए दर्शकों की लंबी कतार लग गई थी। इसलिए बढ़ती भीड़ को रोकने के लिए जू अधिकारियों को विशेष व्यवस्था करनी पड़ी।

    इतने रुपए का मिला राजस्व

    रानीबाग जू के निदेशक डॉ संजय त्रिपाठी ने बताया कि शनिवार को 6, 819 पर्यटकों ने पार्क का भ्रमण किया जिनसे 2 लाख 57 हजार 150 रुपए आय हुई। रविवार को 16, 666 पर्यटक आए जिनसे 6 लाख 16 हजार 575 रुपए राजस्व मिला। जबकि सोमवार 15 अगस्त को 19, 935 पर्यटकों ने रानीबाग का रुख किया। इस दिन 7 लाख 97 हजार 350 रुपए प्राप्त हुए। मंगलवार सुबह के समय मुंबई में हो रही भारी बारिश के कारण पर्यटक अपने घरों से बाहर निकलने से बचते रहे, फिर भी छुट्टी होने के बावजूद मंगलवार को दिन में 2, 704 पर्यटकों ने ही रानीबाग पहुंचे। मंगलवार को 1 लाख 10 हजार 575 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ।

    बीएमसी के पेंगुइन पार्क, बाघ, तेंदुए और भालू जैसे नए जानवरों को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है, इसके अलावा पार्क में नए पशु और पक्षी आवास, नए पिंजरे, बहते पानी जैसी सुविधाएं शुरू की गई हैं। पार्क खुलने के बाद से पर्यटकों की भीड़ बढ़ गई है। पिछले चार दिनों में पार्क में लगभग 45 हजारों पर्यटकों ने विजिट किया।

    -डॉ. संजय त्रिपाठी, निदेशक, रानीबाग चिडियाघर