masketo

    Loading

    मुंबई: मुंबई में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अभी कम भी नहीं हो रही थी कि डेंग्यू (Dengue) के मरीजों (Patients) की संख्या बढ़ती संख्या चिंता बढ़ाने वाली है। बीएमसी (BMC) की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई शहर और पूर्वी उपनगरों के कुछ हिस्सों में डेंग्यू के मरीज बढ़ रहे हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य व्यवस्था को भी अलर्ट कर दिया गया है। खास बात यह है कि मानसून की शुरुआत के बावजूद अभी भी महामारी नियंत्रण में है, लेकिन डेंग्यू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। मुंबई के कन्नमवार नगर (Kannamvar Nagar) के टैगोर नगर इलाके में बड़ी संख्या में डेंग्यू के मरीज मिले हैं।

    प्राप्त जानकारी के अनुसार, जून 2021 की तुलना में यह संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। जून 2021 में डेंगू के कुल 12 मरीज मिले थे, लेकिन इस साल जून में अब तक यह संख्या 33 पर पहुंच गई है। इससे स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। बीएमसी ने नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील की है।

    घर में रखें स्वच्छता

    बीएमसी ने नागरिकों से आवाहन किया कि डेंग्यू के लार्वा साफ पानी में पैदा होते हैं। इसलिए घर के गमलों, टंकियों आदि में पानी जमा न होनें दे। घर में स्वच्छता रखें। डेंग्यू की पुष्टी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें नहीं तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। डेंगू मादा एडीज मच्छरों के काटने से होता है। डेंगू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सीधे नहीं फैलता है, यह केवल एक संक्रमित एडीज मच्छरों के काटने से होता है।