Chandrashekhar Bawankule
ANI Photo

Loading

मुंबई: देश में समान नागरिक कानून को तत्काल रूप से लागू किए जाने की मांग बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले (Chandrashekhar Bawankule) ने की है। मीडिया से बातचीत करते हुए चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि महाराष्ट्र (Maharashtra) के लोगों की इच्छा है कि हर धर्म और समुदाय के नागरिकों को समान अधिकार मिले। बीजेपी (BJP) ने भी अपने घोषणापत्र (BJP Manifesto) में यह वादा किया था, जिसे पूरा किया जाएगा। 22वें विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता को लेकर नागरिकों की आपत्तियां और सुझाव मांगे हैं। 

नागरिकों से इसमें भाग लेने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि संविधान ने प्रत्येक राज्य को एक समान नागरिक कानून बनाने का अधिकार दिया है। अभी जो प्रक्रिया शुरू हुई है वह देशहित के लिए जरूरी है। अनुच्छेद 370 की समाप्ति, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और समान नागरिक कानून का वादा किया गया था। इनमें जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया गया है। राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है।

संसदीय बोर्ड करेगा सीटों का निर्णय

आगामी चुनाव में बीजेपी शिवसेना युति के तहत सीटों के बंटवारे को लेकर उठे विवाद पर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि केंद्रीय संसदीय बोर्ड को यह तय करने का अधिकार है कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन में कौन से सीट पर कौन लड़ेगा। उन्होंने एक तरह से चेताते हुए कहा कि स्थानीय नेताओं को कुछ भी तय करने का अधिकार नहीं है। बीजेपी- शिवसेना विचारों का गठबंधन है इसलिए साथ रहेगी। इसके लिए देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे समन्वय करेंगे। एमवीए अघाड़ी के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि उनमें समन्वय का अभाव है। वे सत्ता के लिए एक साथ आए हैं। तीनों पार्टियों के अलग-अलग विचार हैं।

सरकार को बदनाम करने की साजिश

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि विपक्षी दल जानबूझकर कुछ मामले तैयार कर राज्य के गृह मंत्रालय और देवेंद्र फडणवीस को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। ये साजिशें कैसे रची जाती हैं, इसका अंदाजा आज के संजय राउत धमकी मामले से लगाया जा सकता है। बावनकुले ने शरद पवार के बयान का उल्लेख किया जिसमें उन्होंने कहा था कि बीजेपी और गठबंधन सरकार के दौरान ईसाई और मुस्लिम खतरे में हैं। इसके बाद संभाजीनगर में केस हुआ, बंटी पाटिल के बयान के बाद कोल्हापुर में दंगे हुए। बावनकुले ने कहा कि बीजेपी-शिवसेना का गठबंधन मजबूत है। विज्ञापन, बैनर, पोस्टर लगाता है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। मोदी@9 अभियान के तहत बीजेपी राज्य भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर जनता तक पहुंच रही है।

रविवार को आशीष देशमुख की एंट्री

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि रविवार को देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में कांग्रेस नेता आशीष देशमुख बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं। उन्होंने पार्टी संगठन में काम करने की इच्छा जताई है।