चौथी स्कॉर्पीन पनडुब्बी ‘वेला’ नौसेना को सुपुर्द

    Loading

    मुंबई : परियोजना-75 की चौथी पनडुब्बी (Submarine) ‘वेला’ (Vela) को भारतीय नौसेना (Indian Navy) को सौंप दिया गया।  परियोजना-75 में स्कॉर्पीन डिजाइन की छह पनडुब्बियों का निर्माण शामिल है। इन पनडुब्बियों का निर्माण मैसर्स नेवल ग्रुप, फ्रांस के सहयोग से मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) मुंबई (Mumbai) में किया जा रहा है। 

    भारतीय नौसेना के उत्तरी कमान के प्रवक्ता ने बताया कि पनडुब्बी ‘वेला’ को 6 मई 2019 को लॉन्च किया गया था और इसने कोविड प्रतिबंधों के बावजूद हथियार और सेंसर परीक्षणों सहित सभी प्रमुख बंदरगाहों और समुद्री परीक्षणों को पूरा कर लिया है।

    ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में एक और कदम 

    उन्होंने कहा कि इस श्रेणी की तीन पनडुब्बियां पहले से ही भारतीय नौसेना के पास कमीशन में हैं। पनडुब्बी निर्माण एक जटिल गतिविधि है, क्योंकि कठिनाई तब और बढ़ जाती है जब सभी उपकरणों को छोटा करने की आवश्यकता होती है और उनसे कड़ी गुणवत्ता आवश्यकताओं को पूरा करना होता है। प्रवक्ता के अनुसार, एक भारतीय यार्ड में इन पनडुब्बियों का निर्माण ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में एक और कदम है। पनडुब्बी को जल्द ही भारतीय नौसेना में विधिवत कमीशन किया जाएगा। यह नौसेना की क्षमता को बढ़ाएगा।