Fraud Case

    Loading

    मुंबई: मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की साइबर अपराध शाखा ने वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को बीमा पॉलिसी मैच्योरिटी (Insurance Policy Maturity) का झांसा देकर करोड़ों की ठगी (Fraud) करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस मामले में तीन आरोपियों को यूपी के नोएडा और गाजियाबाद गिरफ्तार किया गया है। साइबर पुलिस ने घाटकोपर के सूखे मेवे के होलसेल के व्यापारी से 4 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी को सुलझाने में कामयाबी मिली है।  

    पुलिस उपायुक्त (साइबर) के डॉ. बालसिंह राजपूत ने बताया कि पिछले साल घाटकोपर के सूखे मेवे के होलसेल व्यापारी से 4 करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज की गयी थी। साइबर अपराध शाखा की प्रभारी पुलिस निरीक्षक एसएस सहस्त्रबुद्धे के मार्गदर्शन में पुलिस निरीक्षक जगन्नाथ मोरे, प्रकाश वारके, सहायक पुलिस निरीक्षक श्रीनिवास कामुणी और हवलदार राजेश पाटिल की टीम ने मामले जांच शुरू की, तो पुलिस को जांच में दिल्ली से सटे नोएडा में करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी करने वाले आरोपी के होने की जानकारी मिली।

    नोएडा में कॉल सेंटर पर छापेमारी

    पुलिस की एक टीन ने नोएडा के भागेल स्थिल सलारपुर के एक कॉल सेंटर पर छापा मारा। यहां से रवि सरोज सिंह (27) को गिरफ्तार किया। उससे पूछताछ में खुलासा हुआ कि वह कॉल सेंटर से बीमा पॉलिसी मैच्योरिटी और ओएलएक्स पर युवाओं को नौकरी लगवाने का झांसा देकर करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी की। उसके दो साथियों नोएडा के गौतमबुद्ध नगर से अनुज कुमार साह (21) और गाजियाबाद से संदीप कुमार लालता प्रसाद (28) को गिरफ्तार किया गया।

    जाली दस्तावेज से खुलवाए 25 से अधिक बैंकों में खाते

    आरोपियों ने मुंबई के वरिष्ठ नागरिकों से साढ़े पांच करोड़ रुपए से अधिक की ठगी का जूर्म कबूल किया है। वे वरिष्ठ नागरिकों से यह झांसा देते थे कि उन्हें बीमा पॉलिसी की परिपक्वता पर अधिक पैसा मिलेगा। आरोपियों ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर 25 से अधिक बैंकों में खाते खुलवाए थे। वे फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बड़ी संख्या में सिम कार्ड भी लिया था।

    14 आपराधिक मामलों को सुलझाने में कामयाबी

    आरोपियों से पूछताछ में 14 आपराधिक मामलों को सुलझाने में कामयाबी मिली है। उनके पास से 20 लाख 50 हजार रुपए नकद के अलावा ईमेल आईडी, आधार कार्ड, इनकम टैक्स स्टेटमेंट समेत 12 मोबाइल और 3 लैपटॉप जब्त किए हैं। इस मामले के तीन आरोपी अभी भी फरार हैं। पुलिस उनकी खोजबीन में जुटी है।

    साइबर पुलिस की लोगों से अपील

    साइबर पुलिस ने वरिष्ठ नागरिकों से ऑनलाइन ठगी करने वालों से सावधान रहने की अपील की है। अगर उनके साथ ऑनलाइन ठगी हुई है, तो उन्हें तुरंत मुंबई पुलिस के टोल फ्री नंबर 1930 पर संपर्क करना चाहिए।