MUMBAI METRO

Loading

मुंबई: मुंबई मेट्रो से यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिक (Senior Citizens), दिव्यांग (Divyang) और विद्यार्थियों (Students) के लिए खुशखबर है। ये सभी 1 मई से रियायती दरों पर मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) में यात्रा कर सकेंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने घोषणा की है कि महाराष्ट्र दिवस (Maharashtra Day) से वरिष्ठ यात्रियों, दिव्यांग और विद्यार्थियों को मेट्रो यात्रा पर 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। मुंबई -1 नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल करने वाले इस श्रेणी के हजारों यात्रियों को इस छूट का लाभ मिलेगा। 

महामुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड और एमएमआरडीए के अनुसार, महाराष्ट्र दिवस से इसकी शुरूआत होगी। वरिष्ठ नागरिकों, छात्रों और विकलांग यात्रियों को यह छूट मुंबई-1 पास पर 45 ट्रिप या 60 ट्रिप के लिए मिलेगी।

कैसे मिलेगी यह छूट 

यह सुविधा 65 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों, 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले छात्रों और विकलांग लोगों के लिए हैं। इन तीन कैटेगरी के यात्रियों को रियायत के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयु प्रमाण पत्र और छात्रों के लिए पैन (छात्र या माता-पिता पैन) के साथ स्कूल पहचान पत्र जैसे वैध दस्तावेज आवश्यक हैं। छूट का लाभ आवश्यक दस्तावेजों की प्रस्तुति पर मेट्रो लाइन 2 ए और 7 की किसी भी टिकट खिड़की पर लिया जा सकता है। नए और पहले खरीदे गए मुंबई-1 कार्ड पर भी छूट दी जाएगी और यह 30 दिनों के लिए वैध रहेगा। 

एसटी यात्रा में मिली थी छूट

इसके पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसटी यात्रा मुफ्त की है और महिलाओं को भी एसटी बसों में 50 प्रतिशत की छूट दी है। अब मेट्रो यात्रा में छूट से वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी।