Nana Patole and Devendra Fadnavis
नाना पटोले-देवेंद्र फडणवीस (फाइल फोटो)

    Loading

    मुंबई : कथित रूप से महाराष्ट्र (Maharashtra) का अपमान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से माफी (Apology) मांगने की मांग को लेकर मुंबई की सड़कों पर कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। दरअसल सोमवार को महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं ने प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले (State President Nana Patole) की अगुवाई में नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस के आधिकारिक आवास ‘सागर’ पर धावा बोलने का ऐलान किया था। इसके तहत जब पटोले ने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ देवेंद्र के बंगले की ओर कूच किया तो बीजेपी कार्यकर्ता भी अपने नेताओं के साथ सड़कों पर उतर गए।

    इस दौरान दोनों पक्षों के बीच जम कर नारेबाजी हुई। हालांकि पुलिस के बीच – बचाव के बाद दोनों पक्षों को शांत करा दिया गया। नाना पटोले ने कहा कि कांग्रेस के इस आंदोलन के विरोध में भाजपा कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर उतरकर गुंडागर्दी करते हुए मुंबईकरों को धमकाने का काम किया। उन्होंने कहा कि आंदोलन की वजह से आम मुंबईवासियों को असुविधा न हो, इसके लिए हमलोगों ने इस आंदोलन को अस्थायी रूप से स्थगित करने का फैसला किया है। लेकिन साथ ही पटोले ने अल्टीमेटम देते हुए कहा कि जब तक पीएम नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के लोगों से माफी नहीं मांगते हैं, कांग्रेस का आंदोलन आगे भी जारी रहेगा। 

    पीएम मोदी ने क्या कहा था 

    राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए  पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा था कि जब कोरोना काल था और देश इससे लड़ रहा था तब महाराष्ट्र के कांग्रेसी नेता मुंबई के स्टेशनों के बाहर मजदूरों को मुफ्त में ट्रेन की टिकटें दे रहे थे। इससे कोरोना महाराष्ट्र से बिहार-यूपी समेत भारत के बाकी राज्यों में  भी फैल गया। कांग्रेस इसी बयान के खिलाफ पीएम मोदी से माफी मांगने की मांग कर रही है।  

    पीएम मोदी मांगे माफी  

    कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में बोलते हुए महाराष्ट्र पर देश में कोरोना फैलाने का आरोप लगाकर छत्रपति शिवाजी महाराज के महाराष्ट्र का अपमान किया है। इस बयान के लिए मोदी से माफी की मांग को लेकर कांग्रेस पूरे राज्य में आंदोलन कर रही है। इसी के तहत हमलोगों ने विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने सरकारी आवास पर धरना दिया। पीएम मोदी के माफी मांगने तक हम अपना विरोध जारी रखेंगे। 

    माफी मांगने का सवाल नहीं 

    भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, पीएम मोदी द्वारा माफी मांगे जाने का तो कोई सवाल ही नहीं है। उल्टा कांग्रेस को देश के लोगों से  माफी मांगनी चाहिए। कांग्रेस की वजह से देश का भट्ठा बैठ गया है। नाना पटोले जैसे लोग नौटंकीबाज लोग हैं। उनकी नौटंकी का कोई असर होने वाला नहीं है।