जानें क्यों रद्द हुआ मेट्रो 4 कोच का ऑर्डर, एल्सटॉम को मिला था ,1198 करोड़ का ठेका

    Loading

    मुंबई : फ्रेंच मोबिलिटी कंपनी एल्सटॉम (French Mobility Company Alstom) और एमएमआरडीए (MMRDA) के बीच मेट्रो 4 (Metro 4) के लिए कोच (Coach) तैयार करने का समझौता आखिरकार रद्द हो गया है। एल्सटॉम ने 

    बॉम्बार्डियर के साथ मिलकर मेट्रो लाइन 4 और 4 ए के लिए 234 मेट्रो कोच के निर्माण का ठेका लिया था। एमएमआरडीए के साथ हुए समझौते के अनुसार कंपनी को 234 मेट्रो कोच की डिजाइनिंग, निर्माण, आपूर्ति, परीक्षण कमीशनिंग कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाना था। बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्टेशन के साथ एल्सटॉम एशिया पैसिफिक कंपनी का विलय हुआ है। कंपनी ने दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, कोच्चि के लिए मेट्रो ट्रेनें बना कर दी हैं।

    मेट्रो 4 परियोजना में देरी

    इस ठेके को रद्द करने के पीछे मेट्रो 4 और 4 ए परियोजनाओं में हो रही देरी को कारण बताया जा रहा है। एल्स्टॉम के अनुसार मुंबई मेट्रो 4 के लिए कोच ऑर्डर रद्द करने से भविष्य की परियोजनाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मेट्रो -4 (वडाला-ठाणे-कासरवडवली) और मेट्रो – 4 ए (कासारवड़वली-गायमुख) के लिए 234 कोच या 39 ट्रेनों की आपूर्ति करने का अनुबंध मार्च 2021 में हुआ था। 1,198 करोड़ रुपये की बोली लगी थी। परियोजना के साथ कारशेड के लिए जमीन मिलने में देरी आदि कारणों के चलते बॉम्बार्डियर पीछे हट गई। बताया गया कि  अभी तक केवल 10 से 15 % काम ही पूरा किया जा सका है।

    बहुउद्देश्यीय परियोजना

    एमएमआरडीए वडाला से कसारवडवली तक मेट्रो लाइन 4 के तहत 32 स्टेशनों के साथ 32.32 किमी लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर बना रहा है। इस परियोजना का उद्देश्य ईस्टर्न एक्सप्रेस रोड वे, मध्य रेलवे, मोनो रेल, मेट्रो लाइन 2बी (डीएन नगर से मंडले), और प्रस्तावित मेट्रो लाइन 5 (ठाणे से भिवंडी और कल्याण), मेट्रो लाइन 6 (स्वामी समर्थ नगर से विक्रोली) को जोड़ना है। 

    फिर से लगेगी बोली

    कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार मेट्रो 4 परियोजना के कोच सप्लाई का अनुबंध रद्द होने के बाद एमएमआरडीए फिर निविदा जारी करेगा। इसके लिए कुछ समय लगेगा। कमिश्नर ने कहा कि परियोजना को गति देने की कोशिश हो रही है। एमएमआरडीए डिपो के लिए वैकल्पिक विकल्पों पर विचार कर रहा है और इसे ठाणे के मोघरपाड़ा क्षेत्र में स्थानांतरित कर सकता है।

    मेट्रो 3 रैक की सप्लाई

    एल्स्टॉम वर्तमान में मुंबई मेट्रो लाइन 3 के लिए रैक बना रहा है। जिसमें रोलिंग स्टॉक की आपूर्ति के साथ सिग्नलिंग का कार्य भी शामिल है। मेट्रो 3 के लिए दो ट्रेन सेट तैयार हैं और तीसरा आंध्रप्रदेश स्थित श्रीसिटी कारखाने में तैयार हो रहा है। ये ट्रेन सेट जल्द ही मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमएमआरसीएल) को डिलीवर किए जाएंगे। देश में मेट्रों रैक की आवश्यकता को देखते हुए मेक इन इंडिया के तहत कंपनी की बिहार (मधेपुरा), आंध्र प्रदेश (श्रीसिटी), तमिलनाडु (कोयम्बटूर), गुजरात (सवली और मनेजा) और पश्चिम बंगाल (कोलकाता) में 6 औद्योगिक इकाइयां हैं।