vaccine
Representative Pic

    Loading

    मुंबई:  वयस्कों के बाद अब सोमवार से किशोरों का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है।  किशोरों के टीकाकरण (Vaccination) को लेकर महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग (Maharashtra Health Department) ने पूरी तैयारी कर ली है।  राज्य में 15 से 18 आयु वर्ग के कुल 60 लाख लाभार्थी हैं।  स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपनी ओर से लगभग सारी तैयारी किए जाने की बात कही है।  कोरोना (Corona) की तीसरी लहर नाबालिगों को किस कदर प्रभावित करेगी इसके बारे में कहना मुश्किल होगा। अमेरिका में आई तीसरी लहर में बच्चे भी प्रभावित हुए हैं, ऐसे में कोई जोखिम न लेते हुए केंद्र सरकार ने 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों का 3 जनवरी से टीकाकरण शुरू करने की घोषणा की।  

    इस घोषणा के बाद सभी राज्य अपनी तैयारियों में जुट गए हैं।  टीकाकरण में अग्रसर महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने भी विशेष तैयारी की है।  महाराष्ट्र के टीकाकरण अधिकारी डॉ. सचिन देसाई ने बताया कि राज्य में उक्त आयु वर्ग के 60 लाख लाभार्थी हैं।  कोविड के बढ़ते मामलों और किशोरों की सुरक्षा को देखते हुए हमने अलग टीकाकरण केंद्र तैयार किया है।  केंद्र में डॉक्टर भी रहेंगे यदि कोई साइड इफेक्ट होता है तो उससे कैसे हैंडल किया जाए इसको लेकर भी प्रशिक्षण दिया गया है।  इसके अलावा जिला स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए पोस्टर, बैनर भी लगाए गए हैं। 

    किशोरों के लिए 650 केंद्र

    किशोरों की सुरक्षा को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य विभाग ने अलग से 650 केंद्र बनाए हैं।  टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि बड़ों और बच्चों के लिए यदि एक ही टीकाकरण केंद्र रखते है तो भीड़ हो सकती है।  ऐसे में कोविड संक्रमण का खतरा बना रहेगा इसलिए किशोरों के लिए अलग व्यवस्था की गई है। 

    मुंबई में 15 से 18 आयु वर्ग के करीब 9 लाख लाभार्थी हैं। हमने किशोरों के लिए 9 जंबो टीकाकरण केंद्रों का चयन किया है, जिसमें 5 बूथ अलग बनाए गए हैं। हम रोजाना 4500 लाभार्थियों का टीकाकरण करेंगे।

    -सुरेश काकानी, अतिरिक्त मनपा आयुक्त

    किशोरों के लिए टीकाकरण केंद्र पर भी रजिस्ट्रेशन कराने का विकल्प उपलब्ध रहेगा। अभिभावक अपने बच्चों के साथ आ सकते हैं और उनके उपस्थिति में बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। बच्चों को केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित कोवैक्सिन की डोज दी जाएगी।

    -डॉ. सचिन देसाई, टीकाकरण अधिकारी, महाराष्ट्र