Maharashtra Budget Session 2023

Loading

मुंबई: महाविकास आघाड़ी (Mahavikas Aghadi ) किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है। बजट सत्र के पहले दिन विपक्षी विधायकों ने लहसुन, प्याज और कपास का माला पहनकर विरोध प्रदर्शन किया था। विधान मंडल में बजट पेश होने के बाद सत्र के पहले दिन शुक्रवार को विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार (Ajit Pawar) और विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे (Ambadas Danve) के नेतृत्व में विधायकों ने हाथ में कोहड़ा (भोपला) लेकर विरोध प्रदर्शन किया। विधायक नारा लगा रहे थे कि महाराष्ट्र को भोपला मिला, प्याज उत्पादकों को भोपला मिला, कपास उत्पादकों को भोपला मिला, किसानों को भोपला मिला।

शिंदे-फडणवीस सरकार का पहला बजट गुरुवार को पेश किया गया। बजट में किसानों के लिए कई तरह की योजनाओं की घोषणा की गई है। इसके बावजूद विधानमंडल के बजट सत्र के दूसरे सप्ताह के तीसरे दिन भी विपक्ष किसानों के मुद्दे पर काफी आक्रामक दिखा। विधानमंडल की कार्यवाही शुरू होने के पहले कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे)  के विधायकों ने हाथ में कोहड़ा और करैला लेकर विधानभवन की सीढ़ियों पर धरना दिया। 

विपक्ष ने की ये मांग

विपक्ष की तरफ से कहा गया है राज्य में प्याज और कपास के किसान संकट में हैं। प्याज की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है। इससे राज्य के किसान बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। प्याज पर सब्सिडी मिलनी चाहिए, लेकिन सरकार ने अभी तक इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है। साथ ही राज्य के विभिन्न जिलों में बे-मौसम बारिश से किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा है। बे-मौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसल बर्बाद हो गई है। विपक्ष ने यह भी मांग किया है कि सरकार नुकसान से प्रभावित किसानों को तत्काल सहायता देने की घोषणा करें।