Mumbai-pollution
file

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) की वायु गुणवत्ता (Air Quality) बहुत खराब हो गई, जिसमें वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 316 के करीब पहुंच गया है। मुंबई के मझगांव की वायु गुणवत्ता दिल्ली (Delhi) की तुलना में 426 या ‘गंभीर’ थी। हालांकि, यह असामान्य है क्योंकि शहर की समुद्र से निकटता आमतौर पर प्रदूषण को तेजी से फैलने में मदद करती है। तटीय हवा की अनुपस्थिति में विशेषज्ञों की राय है कि मुंबई का एक्यूआई दिल्ली से भी बदतर हो सकता है।

    गौरतलब है कि रविवार को मुंबई के कोलाबा,चेंबूर और अंधेरी में एक्यूआई भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में था। उक्त वायु श्रेणी को बाहरी परिश्रम करने वालों, विशेषकर श्रमिक वर्ग के लिए हानिकारक माना जाता है क्योंकि इससे श्वसन संबंधी रोग हो सकते हैं। कई स्थानीय लोगों ने 24-25 जनवरी के बीच मुंबई के एक्यूआई 500-दहलीज को पार करने के बाद गले, छाती और नाक के रोगों की शिकायत की थी। 

    तापमान में गिरावट जारी

    ऐसी तरह यह दावा किया गया है कि 25 जनवरी को प्रदूषण रिकॉर्ड स्तर पर था क्योंकि मुंबई में 500 से अधिक का एक्यूआई कभी दर्ज नहीं किया गया था। दूसरी ओर मुंबईकरों के लिए फरवरी की शुरुआत कूलर नोट पर हुई। बताया गया है कि पूर्वानुमान ने भविष्यवाणी की थी कि पिछले सप्ताह के अंत तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रह सकता है।