मुंबई: CGST कमिश्नरेट ने नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट रैकेट का किया भंडाफोड़, स्क्रैप मेटल फर्म का मालिक गिरफ्तार

    Loading

     मुंबई: एक बड़ी खबर के अनुसार सीजीएसटी नवी मुंबई ने फर्जी चालानों के एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है। उन्होंने 8 फरवरी को अल-मारवाह ट्रेडर्स के मालिक को गिरफ्तार किया है और उसे 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।  सीजीएसटी का कहना है कि, ‘आरोपी ने 60-करोड़ रुपये के फर्जी चालान जारी किए थे और 10.26-करोड़ रुपये के नकली आईटीसी का लाभ उठाया किया था। 

    सीजीएसटी  के एंटी-एविज़न के अधिकारियों की एक टीम ने अल-मारवाह ट्रेडर्स फर्म के खिलाफ जांच अभियान शुरू किया। फर्म के मालिक के बयान अनुसार, फर्म फेरस, एल्युमीनियम, कॉपर और अन्य धातुओं के स्क्रैप के व्यापार में शामिल है। हालांकि, अधिकारियों की जांच में यह सामने आया कि, उसने विभिन्न गैर-मौजूदा/फर्जी फर्मों से नकली आईटीसी का लाभ उठाया और उसे पारित किया है।

    सीजीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क, नवी मुंबई के आयुक्त श्री प्रभात कुमार ने कहा कि, आरोपी को उक्त अधिनियम की धारा 132 (1) (बी) और (सी) के तहत अपराध करने के लिए केंद्रीय माल और सेवा अधिनियम, 2017 की धारा 69 (1) के तहत गिरफ्तार किया गया है और न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी के समक्ष पेश किया गया था। जहां आरोपी को 9 फरवरी को बेलापुर में 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।