arrest
(फाइल फोटो)

Loading

  • सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट पड़ा भारी 

मुंबई: मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की क्राइम ब्रांच ने एक 30 वर्षीय मोहित जैन (Mohit Jain) को (अंधेरी निवासी) को गिरफ्तार किया है, सोशल मीडिया (Social Media) पर एक बिजनेसमैन (businessman) के बारे में अपमानजनक (Abusive) पोस्ट करने के आरोप में उसे गिरफ्तार (Arrest) किया है। पोस्ट में दावा किया गया था कि बिजनेसमैन 3,000 करोड़ रुपये के वित्तीय घोटाले में शामिल था। पोस्ट में ये भी दावा किया गया था कि बिजनेसमैन को  को उद्योगपति गौतम अडानी से जुड़े एक संगठन से वो रकम प्राप्त हुई थी। पुलिस की जांच में प्रथम दृष्टया दावों की पुष्टि के लिए कोई सबूत नहीं मिला है। क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट (सीआईयु) ने मोहित दिनेश जैन को आईपीसी की धारा 419, 420, 504, 507, 505 (1) (बी), 120 (बी), 201 और धारा 66, 66 (डी) के तहत गिरफ्तार किया है। 

 
गिरफ्तार मोहित जैन ने कथित तौर पर 7 दिसंबर, 2023 को @satya karmaa हैंडल का उपयोग करके एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया था। पुलिस शिकायत में कहा गया है कि, उक्त पोस्ट में आरोप लगाया गया है कि, शिकायतकर्ता 3,000 करोड़ रुपये के वित्तीय घोटाले में शामिल था। उसने प्रसिद्ध उद्योगपति गौतम अडानी से जुड़े एक संगठन से अपने खाते में अवैध रूप से उक्त पैसा प्राप्त किया था। शिकायतकर्ता ने 12 दिसंबर को दक्षिण क्षेत्र साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें आरोप लगाया गया कि उक्त पोस्ट समाज में उनकी और उनके परिवार की छवि और प्रतिष्ठा को खराब करने के इरादे से पोस्ट की गई थी। 
 
 
मामले की जांच सीआईयू शाखा को स्थानांतरित कर दी गई है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि. जब सीआईयू इस मामले की जांच कर रही थी, तब एक फर्म, विंडसन प्रोजेक्ट्स लिमिटेड एलएलपी के एक भागीदार ने उनसे संपर्क किया था और कहा था कि, उक्त आपत्तिजनक पोस्ट में संदिग्ध द्वारा साझा किए गए लिंक में विंडसन प्रोजेक्ट्स लिमिटेड एलएलपी का बैंक स्टेटमेंट शामिल है। व्यक्ति ने अपराध शाखा के अधिकारियों को बताया कि कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने और वित्तीय नुकसान पहुंचाने के इरादे से एक बैंक कार्यकारी की मदद से संदिग्धों द्वारा धोखाधड़ी से बयान प्राप्त किया गया था। पुलिस को संदेह है कि आरोपी एक ऐसे समूह का हिस्सा हो सकता है। जो संगठनों को बदनाम करने और उनसे पैसे ऐंठने के लिए उनके बैंक स्टेटमेंट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करता है। एक सूत्र ने बताया कि, पुलिस को यह भी संदेह है कि आरोपी वित्तीय लाभ के लिए कंपनी की महत्वपूर्ण जानकारी अपने प्रतिस्पर्धियों को बेचने में शामिल हो सकते हैं। क्राइम ब्रांच के अधिकारी मामले की आगे की जांच कर रहे हैं।