police personnel, celebrate,

Loading

  • दुर्गा प्रतिमा विसर्जन, वानखेड़े में विश्वकप मैच
  • दो बड़ी राजनीतिक दशहरा रैलियां का आयोजन

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) के लिए मंगलवार (24 अक्टूबर) महत्वपूर्ण दिन है। मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की अग्नि परीक्षा भी है। मंगलवार को मुंबई में दो बड़ी राजनीतिक दशहरा रैलियां (Dussehra Rally) (रावण के पुतले का दहन), दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन और मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच विश्व कप क्रिकेट मैच (Worldcup Match) का आयोजन है। चूंकि प्रत्येक घटना महत्वपूर्ण है, इसके लिए पुलिसकर्मियों और अधिकारियों की छुट्टियां रद्द (holidays canceled) कर दी गई है। शहर की सुरक्षा (Security) को देखते हुए सभी आयोजन स्थलों पर सादे लिबास में पुलिसकर्मी गश्त करेंगे और संदिग्ध लोगों नजर रखेंगे। 

सैंकड़ो पुलिस अधिकारी सड़कों पर तैनात
मुंबई में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए, मुंबई पुलिस आयुक्त,विशेष पुलिस आयुक्त ,के मार्गदर्शन में संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून और व्यवस्था) सत्यनारायण चौधरी की देख रेख में 6 अतिरिक्त आयुक्त,16 पुलिस उपायुक्त, 45 सहायक पुलिस आयुक्त के साथ 2493 पुलिस अधिकारी और 12,449 पुलिस प्रवर्तक सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं। वहीं उनके साथ 33 एसआरपीएफ प्लाटून, क्यूआरटी टीम, होम गार्ड आदि को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है। 
 

राज्य के बाहर से भी आ रहे हैं समर्थक 
पुलिस के अनुसार, दोनों शिवसेना पार्टियां अपनी परंपरा के तहत अपनी-अपनी दशहरा रैलियां आयोजित करेंगी, जहां पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) दादर के शिवाजी पार्क में अपनी सभा करेगी, वहीं महाराष्ट्र के वर्तमान सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, मुंबई स्थित आजाद मैदान में अपनी रैली करेगी। शिवसेना के दोनों समर्थक मंगलवार शाम तक अपने-अपने आयोजन स्थलों पर इकठ्ठा हो जायेंगे। 

 
चप्पे चप्पे पर रहेगी पुलिस की पैनी नज़र 
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि, चूंकि अत्यधिक मतभेद रखने वाले दोनों समर्थक पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करेंगे तो इनके बीच झगड़ा होने का अंदेशा है, इससे कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो सकती है। किसी तरह कि कोई अप्रिय घटना नही हो इसके लिये पुलिस ने पब्लिक ट्रान्सपोर्ट पर नज़र बनाए रखी है। पुलिस के मुताबिक, शहर में विभिन्न जगहों पर रामलीला के कार्यक्रम होते है, गिरगांव सहित कुछ स्थानों पर रावण के पुतले का दहन किया जाता है, इसी तरह वानखेड़े स्टेडियम में बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच भी है और सभी को आवश्यक पुलिस सुरक्षा प्रदान की गई है।