Andheri Gokhale Bridge

    Loading

    मुंबई: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अंधेरी पूर्व और पश्चिम को जोड़ने वाला गोपालकृष्ण गोखले ब्रिज (Gokhale Bridge,) का काम जल्द पूरा करने का निर्देश बीएमसी को दिया है। एक तरफ ब्रिज पर यातायात बंद होने से जनता परेशान हो रही है, वहीं बीएमसी (BMC) और रेलवे विभाग द्वारा ब्रिज निर्माण करने की जगह इस ब्रिज को कौन तोड़े इसको लेकर विवाद छिड़ गया हैं। 

    रेलवे ने अपने हिस्से वाली जगह पर ब्रिज निर्माण करने की जिम्मेदारी बीएमसी को दी है, लेकिन रेलवे के हिस्से में ब्रिज को कौन तोड़ेगा इसको लेकर पेंच फंस गया है। रेलवे का कहना है कि ब्रिज निर्माण के समय बीएमसी के साथ बातचीत में यह तय हो गया था कि ब्रिज को बीएमसी तोड़ेगी, लेकिन बीएमसी के चीफ इंजीनियर उल्हास महाले का कहना है कि हमें रेलवे की तरफ से इस तरह का कोई पत्र नहीं मिला है। 

    डिजाइन के लिए बांबे आईआईटी से आग्रह

    बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त प्रोजेक्ट पी वेलारासू ने गोखले ब्रिज का निरीक्षण किया। पी वेलारासू ने कहा कि ब्रिज के निर्माण को लेकर बांबे आईआईटी से विशेष आग्रह किया गया है कि वह एक सप्ताह के भीतर ब्रिज की डिजाइन का काम पूरा कर दें। 

    ट्रैफिक कम करने हटेगा बैरिकेडस

    निरीक्षण करने गए पी. वेलारासू ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध कराने ट्रैफिक पुलिस, एमएमआरडीए के सहयोग से तुरंत उपाय करें। ट्रैफिक कम करने स्वामी विवेकानंद मार्ग पर चल रहे मेट्रो के कार्य के लिए लगाए गए वैरीकेडस हटाने के निर्देश दिए हैं।  एमएमआरडीए आयुक्त ने बैरीकेड्स हटाने के लिए तैयार हो गए हैं। आस पास की सड़कों पर बैठे फेरीवालों को भी हटाया जाएगा। 

    मई 2023 में होगा पहला दो लेन

    बीएमसी अतिरिक्त आयुक्त पी. वेलारासू ने बताया ब्रिज का निर्माण शुरु होने के बाद मई 2023 में ब्रिज का दो लेन शुरु किया जाएगा, जबकि सितंबर 2023 तक बचे हुए दो लेने को शुरु किया जाएगा। 

    ट्रैफिक नियंत्रित करने 200 लोगों की तैनाती

    गोखले ब्रिज के कारण आस पास होने वाले ट्रैफिक जाम को नियंत्रित करने के लिए बीएमसी ने 200 लोगों को तैनात करने का निर्णय लिया है। यातायात में बाधा बनने वाले फेरीवालों को भी बीएमसी ने हटाने का निर्णय लिया हैं। 

    शुक्रवार को रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक

    ब्रिज को तोड़ने के लिए शुक्रवार को अतिरिक्त आयुक्त के साथ रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की जाएगी। उस बैठक में ब्रिज को तोड़ने पर चर्चा की जाएगी। ब्रिज को तोड़ने के लिए लंबे मेगा ब्लॉक की जरुरत होगी जिस पर चर्चा की जाएगी।