BEST Electric AC Double Decker Bus

Loading

मुंबई. बृह्नमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई ऐंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) ने मार्च के अंत तक अपने बड़े में 20 वातानुकूलित डबल डेकर बसों को शामिल करने का वादा किया था, लेकिन अबतक वह केवल ऐसी दो बसों का ही परिचालन कर सकी है। इसको लेकर कार्यकर्ताओं और बस यात्रियों में भारी नाराजगी है जो बढ़ती गर्मी के बीच बेस्ट को वादे की याद दिलाते हुए वातानुकूलित बसों के बेड़े को तत्काल बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

बेस्ट के बेड़े में 14 फरवरी को पहले डबल डेकर ई बस को शामिल करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में निकाय के महाप्रबंधक लोकेश चंद्र ने घोषणा की थी कि मार्च के अंत तक ऐसी 20 बसों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि, दो महीने पूरे होने के बावजूद बेस्ट को वाहन निर्माता अशोक लेलैंड की अनुषांगी स्वीच मोबिलिटी द्वारा केवल दो वातानुकूलित बसों की आपूर्ति की गई है।

बृह्नमुंबई नगरमहापालिका (बीएमसी) का वित्तवर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करते हुए नगर आयुक्त और प्रशासक इकबाल सिंह चहल ने घोषणा की थी कि दिसंबर के अंत तक बेस्ट के बेड़े में ई-बसों की संख्या बढ़कर 3,400 हो जाएगी लेकिन बेस्ट के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल उनके 3400 बसों के बेडे में केवल 400 वातानुकूलित ई बसें ही हैं।

जबकि 200 डबल डेकर ई बसों की आपूर्ति के लिए स्वीच मोबिलिटी को ‘आर्डर’ दिया गया है। उन्होंने कहा कि 2100 सामान्य ई बसों की आपूर्ति होनी बाकी है क्योंकि अभी मामला उच्चतम न्यायालय में लंबित है। (एजेंसी)