AC Local Train

    Loading

    मुंबई: किराए में कमी की मांग के बीच बढ़ती गर्मी के साथ मध्य रेलवे (Central Railway) की एसी लोकल (AC Local) में यात्रियों (Passengers) की संख्या में इजाफ़ा हुआ है। मुंबई (Mumbai) की उमस भरी गर्मी में कूल-कूल यात्रा के लिए लोग एसी लोकल को पसंद कर रहे हैं। विशेषकर सुबह और शाम के पीक आवर में फ़ास्ट एसी लोकल में भीड़ हो रही है। ठाणे दिवा 5 वीं 6 ठी लाइन शुरू होने के बाद मध्य रेलवे ने इस रूट पर एसी लोकल की 34 फेरियां बढ़ाई। सुबह 9.03 बजे ठाणे-सीएसएमटी और 9.16 बजे कल्याण-सीएसएमटी एसी लोकल में बैठने के लिए सीट नहीं होती। बताया गया कि एसी लोकल से रोजाना 18 से 20 हजार लोग यात्रा कर रहे हैं।

    बताया गया कि कल्याण, बदलापुर, टिटवाला इन उपनगरों से कैब से मुंबई की ओर यात्रा करने वाले लोग अब एसी लोकल से यात्रा करने लगे हैं। एक यात्री संतोष जायसवाल ने कहा कि ओला-उबेर टैक्सियों के किराए में बढ़ोतरी और भारी ट्रैफिक की वजह से होने वाली परेशानी से बचने एसी लोकल सेवा को प्राथमिकता मिल रही है। इन टैक्सियों में सफर करने वाले यात्रियों ने एसी लोकल पर सफर करना शुरू कर दिया है।

    एक दिन का किराया बनाम मासिक पास  

    कल्याण से रोजाना यात्रा करने वाले विनोद नायर ने कहा कि कल्याण से सीएसएमटी एसी लोकल का मासिक पास 2,135 रुपए का है, जबकि कल्याण से दादर तक टैक्सी से एक दिन में आने जाने में 2,200 रुपए लग जाते हैं। ठाणे से सीएसएमटी का मासिक किराया 1,800 है, हालांकि दैनिक कार्ड टिकट महंगा है। एसी लोकल का मासिक पास टैक्सी यात्रा की अपेक्षा काफी किफायती है।

    जाम से मिल रही मुक्ति

    मुंबई और उपनगरों में जाम से मुक्ति और समय बचाने के लिए एसी लोकल सेवा सुरक्षित माध्यम बन सकती है। वैसे अभी भी आम यात्रियों के लिए एसी लोकल की यात्रा महंगी है। यात्री सेवा सुविधा संगठन के अध्यक्ष पारसनाथ तिवारी ने कहा कि मेट्रो की तर्ज पर एसी लोकल का दैनिक किराया होना चाहिए। इसके अलावा आम लोकल को डिस्टर्ब किए बिना एसी लोकल की फेरियां बढ़ने से फर्स्ट क्लास के यात्री एसी लोकल में सफ़र कर सकेंगे।

    एसी लोकल में बेटिकट यात्री

    उल्लेखनीय है कि एसी लोकल में यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ बेटिकट यात्री भी बढे हैं। शुरू में हर एसी लोकल में टीसी तैनात किये गए थे, परंतु टीसी स्टाफ कम होने की वजह से सभी एसी लोकल में टीसी की तैनाती संभव नहीं है। यह देखते हुए बेटिकट या अन्य क्लास का टिकट लेकर यात्री एसी लोकल का आनंद ले रहे हैं। सोमवार को पीक आवर में जांच के दौरान एसी ट्रेन में 115 से ज्यादा बेटिकट अवैध यात्री पकड़े गए।