Samridhi-Expressway and modi

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में समृद्धि की भाग्य रेखा साबित होने वाले बहुप्रतिक्षित समृद्धि एक्सप्रेस-वे (Samruddhi Expressway) का लोकार्पण रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) करेंगे। नागपुर से शिर्डी (Nagpur to Shirdi) तक 520  किलोमीटर के पहले फेज के उद्घाटन की जोरदार तैयारी की जा रही हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर उद्घाटन तैयारियों की समीक्षा की। उल्लेखनीय है कि समृद्धि एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के साथ नागपुर में मेट्रो, रेल और अन्य परियोजनाओं की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

    मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि राज्य सरकार के एमएसआरडीसी द्वारा निर्मित देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे की यात्रा पीएम करेंगे। यह राजमार्ग समग्र विकास में एक गेम चेंजर होगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इस समारोह में उपस्थित होने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। वायफल टोल प्लाजा से समृद्धि एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। वे जीरो माइल्स से वाय्फल टोल नाका तक का सफर भी तय करेंगे। टेम्पल मैदान पर पीएम की सभा होगी।

    अधिकारियों ने दी जानकारी

    एक्सप्रेस-वे सहित पीएम के अन्य कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर अधिकारियों ने सीएम को जानकारी दी। इस दौरान मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज सौनिक, राजसी शिष्टाचार विभाग की प्रधान सचिव मनीषा म्हैसकर, नागपुर संभागीय आयुक्त विजयलक्ष्मी प्रसन्ना बिदरी, एमएसआरडीसी के एमडी राधेश्याम मोपलवार, नागपुर कलेक्टर विपिन ईटनकर, पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार, महामेट्रो बृजेश दीक्षित आदि ने जानकारी दी।

    जुलाई 2023 तक पूरा खोलने का लक्ष्य

    सीएम एकनाथ शिंदे के अनुसार वर्तमान में पैकेज 1 से 11 (शिर्डी तक) का कार्य पूर्ण हो चुका है। प्रथम चरण के रूप में नागपुर से शिर्डी तक 701 किमी में से 520 किमी सड़क यातायात के लिए खोला जा रहा है। बाकी राजमार्ग को जुलाई 2023 तक यातायात के लिए खोलने की योजना है।