mumbai airport
मुंबई एयर पोर्ट फ़ाइल फोटो

Loading

मुंबई: मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Mumbai International Airport) को एक ईमेल मिला है जिसमें उसके टर्मिनल दो को बम (Bomb) से उड़ाने की धमकी (Threat) दी गई है और ईमेल भेजने वाले ने ऐसा न करने के एवज में बिटकॉइन में दस लाख अमेरिकी डॉलर की मांग की है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बृहस्पतिवार को धमकी भरा ईमेल मिला, जिसके बाद सहार थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई और जांच शुरू की गई।

हवाई अड्डे का संचालन मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) द्वारा किया जाता है। अधिकारी ने कहा, ‘‘ईमेल बृहस्पतिवार को पूर्वाह्न 11 बजकर छह मिनट पर हवाई अड्डे के ‘फीडबैक इनबॉक्स’ में प्राप्त हुआ था। यह एमआईएएल कंपनी के फीडबैक ईमेल पर आया था। संदेश भेजने वाले ने हवाई अड्डे के टर्मिनल दो पर विस्फोट न करने के लिए 48 घंटों के भीतर बिटकॉइन में 10 लाख अमेरिकी डॉलर की मांग की है।” 

 

ईमेल में लिखा है, ‘‘यह आपके हवाई अड्डे के लिए अंतिम चेतावनी है। अगर निर्दिष्ट पते पर बिटकॉइन में 10 लाख अमेरिकी डॉलर हस्तांतरित नहीं किये गये तो हम 48 घंटों में टर्मिनल दो को बम से उड़ा देंगे। अगले 24 घंटे में एक और चेतावनी संदेश भेजा जाएगा।” 

उन्होंने कहा कि ईमेल प्राप्त होने के बाद मुंबई हवाई अड्डे पर एमआईएएल के गुणवत्ता और ग्राहक सेवा विभाग के एक कार्यकारी ने सहार थाने से संपर्क किया और संदेश भेजने वाले अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

 

शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 385 (जबरन वसूली करने के लिए किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाने का भय दिखाना) और 505 (1) (बी) (सार्वजनिक रूप से भयभीत करने या सार्वजनिक शांति भंग करने की चेतावनी देने के इरादे से दिया गया बयान) के तहत अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

(एजेंसी)