Dussehra Rally uddhav thakare
File Photo

Loading

नवभारत न्यूज नेटवर्क
मुंबई:मुंबई और महाराष्ट्र सहित पूरे देश में इन दिनों चुनावी बयार बह रही है। सभी सियासी दल 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोरशोर से जुटे हुए हैं, लेकिन इन तैयारियों के दौरान शिवसेना (शिंदे गुट) व शिवसेना (उद्धव गुट) के बीच एक अलग ही लड़ाई छिड़ने लगी है। ऐतिहासिक शिवतीर्थ (शिवाजी पार्क मैदान) को लेकर छिड़ी इस लड़ाई का संबंध कुछ महीनों बाद होने वाले विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। शिवसेना (शिंदे गुट) का ऐसा प्रयास है कि 2024 में शिवसेना (उद्धव गुट) के पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) इस बार शिवतीर्थ (Shivtirtha) पर ऐतिहासिक दशहरा रैली (Dussehra rally) को संबोधित न कर पाएं।

बता दें कि 20 मई को मुंबई की 6 लोकसभा सीटों सहित धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे की लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं। ऐसे में सियासी दलों में चुनावी सभाओं के लिए शिवतीर्थ पाने की होड़ लगी है। अप्रैल और मई महीने में शिवतीर्थ के लिए शिवसेना (उद्धव गुट) के साथ-साथ महायुति में शामिल बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट) और राकां (अजित पवार) के अलावा राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने भी आवेदन किया है। शिवसेना (शिंदे गुट) इससे चार कदम आगे बढ़कर 12 अक्टूबर 2024 को दशहरे के लिए भी अभी से शिवतीर्थ आरक्षित करने के लिए आवेदन दे दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि उसी दौरान महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव हो सकते हैं। इसलिए महायुति का प्रयास यह है कि इस बार उद्धव शिवतीर्थ से सभा को संबोधित न कर सकें।

अब तक रहा है ठाकरे परिवार का इतिहास
दशहरे के दिन मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान पर होनेवाली शिवसेना और ठाकरे परिवार की दशहरा रैली का एक इतिहास बन चुका है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना में हुई ऐतिहासिक बगावत के बावजूद उद्धव ठाकरे ने लगातार 2 साल तक दशहरा रैली की परंपरा को बरकरार रखा है, लेकिन 2024 में यह परंपरा टूट सकती है। क्योंकि शिवसेना (शिंदे गुट) ने इस बार दशहरे के मौके पर उद्धव से शिवतीर्थ अर्थात शिवाजी पार्क मैदान छीनने की तैयारी शुरू कर दी है।

मनपा को मिले इन तारीखों के आवेदन
शिवसेना (शिंदे गुट)- 16 अप्रैल, 19 अप्रैल, 21 अप्रैल, 3 मई, 5 मई, 7 मई और 12 अक्टूबर
राकां (अजित पवार)- 22 अप्रैल, 24 अप्रैल, 27 अप्रैल
बीजेपी- 23 अप्रैल, 26 अप्रैल, 28 अप्रैल
एमएनएस- 17 मई
शिवसेना (उद्धव गुट)- 17 मई