Prakash Ambedkar and Prithviraj Chavan

Loading

मुंबई. कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) ने शुक्रवार को कहा कि प्रकाश आंबेडकर (Prakash Ambedkar) के नेतृत्व वाले वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) के लिए महा विकास आघाडी (एमवीए) के दरवाजे अब भी खुले हैं क्योंकि विपक्षी दलों के वोटों के विभाजन से बचने की जरूरत है। चव्हाण ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि वीबीए ने 2019 में अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसके परिणामस्वरूप कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नौ में से आठ उम्मीदवारों की हार हुई थी।

आंबेडकर ने दो दिन पहले राज्य की आठ लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा की थी। इसके साथ ही उन्होंने संकेत दिया था कि वीबीए अब शिवसेना (यूबीटी), राकांपा (शरदचंद्र पवार) और कांग्रेस के गठबंधन एमवीए का हिस्सा नहीं है। चव्हाण ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विपक्ष के वोटों का बंटवारा चाहते हैं। मोदी को हराने के लिए पूरे विपक्ष को एकजुट होने की जरूरत है।”

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री के अनुसार, तीनों सहयोगी दलों ने 45 से 46 लोकसभा सीटों पर सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दे दिया है। उन्होंने कहा, “केवल दो-तीन सीट बची हैं, जहां हमें लगता है कि हम बेहतर स्थिति में हैं।” साथ ही मतभेद वास्तव में होने की बात कहते हुए उन्होंने इस सवाल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या कांग्रेस छह सीट पर दोस्ताना मुकाबले की योजना बना रही है। (एजेंसी)