MLA Krishna Khopde

Loading

  • 792 करोड़ रुपए की निधि मंजूर
  • महा रेल के माध्यम से होगा निर्माण

नागपुर. सिटी में सड़कों पर जाम की समस्या के निराकरण के लिए अनेक ओवरब्रिज बनाए जा रहे हैं. विविध भागों में नये ओवरब्रिज निर्माण की योजना है. इसी के चलते अब पूर्व, मध्य और दक्षिण नागपुर को जोड़ने वाले 5 ओवरब्रिज के निर्माण को सरकार ने मंजूरी दे दी है. इसके लिए कुल 792 करोड़ रुपयों की निधि भी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंजूर कर दी है. भाजपा विधायक कृष्णा खोपड़े ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी व डीसीएम देवेन्द्र फडणवीस से लगातार मांग कर रहे थे. उसके अनुसार महा रेल ने 5 ओवरब्रिज के प्रस्ताव तैयार किये और उनका प्रेजेंटेशन एमडी राजेश कुमार जैस्वाल ने जून महीने में मुंबई स्थित सह्याद्रि में फडणवीस के सामने किया था. इसके बाद बैठक लेकर जुलाई में इस प्रस्ताव को मान्यता दी गई.

क्षेत्र के नागरिकों को मिलेगी राहत

खोपड़े ने बताया कि इन 5 ओवरब्रिज में 251 करोड़ की लागत से रेशिमबाग से केडीके कॉलेज, टेलीफोन एक्सचेंज चौक से भांडेप्लॉट तक, 66 करोड़ की लागत से चंद्रशेखर आजाद चौक से गंगा जमुना से मारवाड़ी चौक, 135 करोड़ की लागत से लकड़गंज पुलिस थाना से वर्धमाननगर, 66 करोड़ की लागत से नंदनवन राजेन्द्रनगर चौक से हसनबाग चौक तक और 274 करोड़ की लागत से वर्धमाननगर से निर्मलनगरी उमरेड रोड तक के ब्रिज का समावेश है. इस तरह कुल 792 करोड़ की लागत के यह प्रोजक्ट शुरू किए जाएंगे. ये ब्रिज पूर्व, मध्य व दक्षिण नागपुर को जोड़ेंगे और लाखों नागरिकों का आवागमन सुगम होगा. उन्होंने इसके लिए सीएम शिंदे, केंद्रीय मंत्री गडकरी, डीसीएम फडणवीस का आभार माना है. उन्होंने बताया कि महा रेल के एमडी के माध्यम से प्रोजेक्ट की निविदा प्रक्रिया की शुरुआत की गई है. 

क्षेत्र की मुख्य सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ जाने से नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. इस एरिया में व्यापारिक क्षेत्र हैं और साथ ही अस्पताल और स्कूल-कॉलेज भी काफी हैं. बाहर गांव से आने वालों की संख्या भी हजारों में होने के कारण जाम की स्थिति बन रही है. पूरे क्षेत्र में इन 5 ओवरब्रिज के निर्माण से नागरिकों को राहत मिलेगी. 

– कृष्णा खोपड़े, विधायक पूर्व नागपुर