Without Mask Fine

  • 129 लोगों से एनडीएस ने वसूला जुर्माना

नागपुर. कोरोना महामारी के दूसरे फेज को लेकर न केवल विश्व स्तर बल्कि देश के विशेषज्ञों ने भी सतर्कता बरतने की हिदायत जारी की है. यहां तक कि मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील भी की जा रही है. तमाम प्रयासों के बावजूद कुछ लोग लापरवाह दिखाई देने तथा इससे अन्य लोगों के बाधित होने की संभावना के चलते गत अनेक दिनों से बिना मास्क निकलनेवालों के खिलाफ जुर्माना की कार्रवाई तो की जा रही है, किंतु आलम यह है कि कार्रवाई के बाद भी नियमों का उल्लंघन करनेवालों का सिलसिला बदस्तूर जारी है. बुधवार को मनपा के एनडीएस दस्ते की ओर से कुल 129 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर 64,500 रु. का जुर्माना वसूल किया गया.

अब तक 1.08 करोड़ का वसूला जुर्माना

मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लगातार जनजागृति करने के बाद भी इसका उल्लंघन देखते हुए मनपा की ओर से बिना मास्क पाए जाने पर 200 रु. का जुर्माना ठोंकने का निर्णय लिया था. इसके बाद भी नियमों का उल्लंघन करनेवालों का आंकड़ा बढ़ने से जुर्माना की राशि बढ़ाकर 500 रु. कर दी गई. इसके बावजूद इसमें कमी आने का नाम नहीं ले रही है. दस्ते की ओर से की जा रही कार्रवाई में अब तक कुल 24,988 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर कुल 1.08 करोड़ का जुर्माना वसूला गया है. 

धरमपेठ जोन में सर्वाधिक 21 मामले

उल्लेखनीय है कि बुधवार को धरमपेठ जोन में सर्वाधिक नियमों का उल्लंघन होने के मामले उजागर हुए. जिसमें 21 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. इसके अलावा लक्ष्मीनगर जोन में 14, हनुमाननगर जोन में 11, धंतोली जोन में 10, नेहरूनगर जोन में 18, गांधीबाग जोन में 7, सतरंजीपुरा जोन में 11, लकडगंज जोन में 8, आसीनगर जोन में 14, मंगलवारी जोन में 12 और मनपा मुख्यालय में भी 3 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. बताया जाता है कि 500 रु. का जुर्माना किए जाने के बावजूद लोगों की ओर से नियमों का उल्लंघन होने के मामले कम नहीं हुए हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जुर्माना वृद्धि के बाद दस्ते ने कुल 19,518 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर 97.59 लाख रु. का जुर्माना वसूला गया है.