Nitin raut
नितिन राउत (फाइल फोटो)

    Loading

    नागपुर. पालक मंत्री नितिन राऊत ने कहा कि लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार कटिबद्ध है. स्थानीय प्रशासन को भी इस पर अमल करना चाहिए. प्रभाग के पार्षदों तथा जनप्रतिनिधियों को भी नागरी सुविधाओं के काम समय पर पूरे कराने के लिए संबंधित विभागों से समन्वय कर सक्रियता रखनी चाहिए.

    पालक मंत्री राऊत कामगारनगर में मुस्लिम कब्रिस्तान के सौंदर्यीकरण के लोकार्पण अवसर पर बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि पूरे उत्तर नागपुर में ही विकास के कई कार्य जारी हैं. प्रत्येक प्रभाग में किसी न किसी तरह के विकास कार्यों के लिए निधि उपलब्ध कराई गई है. सरकार की ओर से निधि उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी पूरी की जा रही है. विकास कार्य समय पर पूरे हों, इसका ध्यान स्थानीय स्तर पर रखा जाना चाहिए ताकि लोगों को समय पर सुविधाएं मुहैया हो सकें. पार्षद दिनेश यादव, अल्पसंख्यक पदाधिकारी अकील अफसर, आलमगीर अंसारी आदि उपस्थित थे.

    आवश्यकता अनुसार विकास कार्य

    पालक मंत्री ने कहा कि सामान्य जनता को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जाती हैं. ग्रामीण क्षेत्र में सुविधाओं के लिए जिला वार्षिक योजना, विशेष घटक योजना, आदिवासी योजना से विकास निधि उपलब्ध करायी जाती है. इसी तरह से शहरी हिस्सों में राज्य सरकार के अलावा नगर पालिका, महानगर पालिका के माध्यम से नागरी सुविधाएं तैयार की जाती हैं. प्रभाग की आवश्यकताओं के अनुसार सड़कों का निर्माण, शौचालय, स्कूल, आंगनवाड़ी, अस्पताल तथा श्मशान भूमि, कब्रिस्तान आदि का निर्माण किया जाता है. 

    विकास के लिए निधि की कमी नहीं

    पालक मंत्री ने कहा कि विकास को लेकर किसी तरह की राजनीति नहीं होनी चाहिए. दुर्भाग्यपूर्ण यह कि राजनीति होती रहती है. विरोधी दल की ओर से भले ही आरोप लगते रहें लेकिन महाविकास आघाड़ी के माध्यम से विकास के लिए निधि की कमी नहीं होने दी जाएगी. जनता के प्रति जवाबदेही राज्य सरकार पूरी करेगी. सेवा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त निधि उपलब्ध कराई जाएगी. इस अवसर पर मजदूर बंधुओं को पालक मंत्री के हाथों ई-श्रम कार्ड का भी वितरण किया गया. उन्होंने कहा कि कोरोना की विपदा के कारण कई लोगों का रोजगार छीन गया किंतु इस कार्ड से कई लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा.