Fraud
फ़ाइल फोटो

Loading

नागपुर. चिट फंड में पैसा निवेश कर अच्छा मुनाफा कमाने की लालच देकर एक ठग ने 13 लोगों को 2.87 करोड़ रुपये का चूना लगा दिया. पांचपावली पुलिस ने जरीपटका निवासी शंकर गुरुदासमल कुकरेजा (38) की शिकायत पर कश्मिरी गली निवासी रमनीतसिंह उर्फ साब रजिंदरपालसिंह लांबा (34) के खिलाफ मामला दर्ज किया है. शंकर किराना व्यवसायी है. रमनीत उनकी दूकान पर किराना सामान खरीदने आता था. इस वजह से दोनों की पहचान हुई. वर्ष 2018 में रमनीत ने उन्हें आर.आर. चिट फंड के बारे में बताया. वर्ष 2019 से 2022 तक हर सप्ताह 9,999 रुपये भरने पर मुनाफे के साथ 25 लाख रुपये वापस मिलने की जानकारी दी.

शंकर ने अपने भाई सुरेश को भी स्कीम के बारे में बताया. इसी तरह गिरीश चंदनानी, सूरज लाड़े, इंद्रजीतसिंह बिंद्रा, पैट्रिक फ्रैंक्लिन, खुशवंतसिंह वाही, सुखविंदर वाही, जगजीतसिंह भामरा, मुजाहिद शेख, रविंद्रसिंह बिंद्रा, मोहनदास वैकठ, प्रीतमसिंह सैनी और कुमार वैभव विद्यार्थी भी रमनीत की स्कीम में जुड़ गए. सभी ने लगातार 204 सप्ताह तक उसके पास 9,999 रुपये जमा किए. निवेशक उसके घर जाकर पैसा जमा करते थे.

कई बार रमनीत निवेशकों के पास जाकर रकम लेता था और अपनी साइन के साथ पैसे जमा करने की रसीद भी देता था. निवेश की अवधि खत्म होने के बाद निवेशकों ने उससे रकम मांगी. उसने टेकानाका और गड्डीगोदाम में अपना कार्यालय खोला था. जब भी निवेशक उसके पास रकम मांगने जाते थे वह टालमटोल करता था.

दबाव बनाने के बाद रमनीत निवेशकों को धमकाने लगा और रकम देने से इनकार कर दिया. कुछ समय पहले वह अपना घर और कार्यालय बंद करके फरार हो गया. पीड़ितों ने प्रकरण की शिकायत पांचपावली पुलिस से की. पुलिस ने धोखेबाजी का मामला दर्ज कर रमनीत की तलाश शुरू कर दी है.