अविलंब पूरा करें इंदोरा चौक मेट्रो स्टेशन, महामेट्रो के खिलाफ स्थानीय लोगों का जमकर आंदोलन

    Loading

    नागपुर. महामेट्रो द्वारा सिटी के कई हिस्सों में मेट्रो स्टेशन पूरे किए गए लेकिन सार्वजनिक परिवहन सेवा की सर्वाधिक आवश्यकता वाले उत्तर नागपुर के महत्वपूर्ण इंदोरा चौक मेट्रो स्टेशन को ज्यों का त्यों छोड़ दिया गया. यहां तक कि अब इस रूट को जल्द ही शुरू किए जाने का दावा महामेट्रो द्वारा किया जा रहा है. अत: रूट शुरू करने से पहले इंदोरा चौक मेट्रो स्टेशन पूरा करने की मांग को लेकर कृति समिति की ओर से जमकर आंदोलन किया गया.

    महामेट्रो की नीतियों के खिलाफ नारेबाजी कर मेट्रो स्टेशन पूरा होने से पहले रूट शुरू नहीं करने की मांग भी की गई. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि महामेट्रो दोहरी नीति अपनी रही है. उत्तर नागपुर को मेट्रो सेवा देने का आश्वासन दे रही है लेकिन जहां से सर्वाधिक यात्रियों की आवाजाही होना है, वहीं इंदोरा मेट्रो स्टेशन को अधूरा छोड़ दिया जा रहा है. 

    निधि की तंगी का केवल बहाना

    प्रदर्शनकारियों ने कहा कि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी विकास के लिए निधि की कमी नहीं होने का अपने हर भाषण में दावा करते हैं. लेकिन अधिकारी इंदोरा मेट्रो स्टेशन के लिए ही आर्थिक तंगी का बहाना कर रहे हैं. अत: कौन सच बोल रहा और कौन झूठ बोल रहा है. इसका खुलासा स्वयं विभाग की ओर से किया जाना चाहिए.

    कुछ दिनों पहले ही गडकरी ने मेट्रो के दूसरे फेज के लिए निधि आवंटित होने की घोषणा की थी. पहले फेज का ही काम पूरा नहीं हुआ है. जबकि निधि की कमी के कारण स्टेशन अधूरे छोड़े जा रहे हैं तो दूसरे फेज का क्या औचित्य है. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि महामेट्रो के अधिकारी जानबूझकर उत्तर नागपुर के साथ भेदभाव कर रहे हैं. काफी समय पहले ही टेका नाका और ऑटोमोटिव चौक मेट्रो स्टेशन का काम पूरा किया गया. यहां तक कि कडबी चौक का काम भी पूरा होता आ रहा है लेकिन केवल इंदोरा चौक स्टेशन के लिए ही निधि नहीं है. यह काफी आश्चर्यजनक है.

    …तो तीव्र करेंगे आंदोलन 

    प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उत्तर नागपुर के विकास के लिए तथा कोई भी योजना लाने के लिए हमेशा से ही उत्तर नागपुरवासियों को आंदोलन ही करना पड़ा है. मनपा, राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने इस क्षेत्र को हमेशा से नजरअंदाज ही रखा है. यहीं कारण है कि अन्य क्षेत्रों की तुलना में इस क्षेत्र का विकास नहीं हो पाया है. अब ऑटोमोटिव चौक से आगे कामठी के पार तक मेट्रो को बढ़ाने का दावा हो रहा है लेकिन उसके पूर्व उत्तर नागपुर को मेट्रो की सेवाओं से वंचित रखने का षडयंत्र है. यदि जल्द ही इंदोरा चौक मेट्रो स्टेशन का काम शुरू नहीं किया गया तो तीव्र जनांदोलन करने की चेतावनी समिति ने दी. समिति की ओर से महामेट्रो के अधिकारी को आंदोलन स्थल पर पत्र भी सौंपा गया. प्रदर्शनकारियों में बालु घरडे, अनिल वासनिक, तुका कोचे, हेमराज टेम्भूर्णे, रोशन ढवले आदि शामिल थे.