Land Mafia
Representational Pic

Loading

नागपुर. फर्जी दस्तावेजों के जरिए करोड़ों की जमीन हड़पने की साजिश रचने वाले लैंड माफिया और एक महिला के खिलाफ गिट्टीखदान थाने में मामला दर्ज किया गया. आरोपियों में लष्करीबाग निवासी एजाज कान नूर खान और नागार्जुन कॉलोनी, जरीपटका निवासी सुषमा गणेश नंदेश्वर का समावेश है. जय विघ्नहर्ता सोसायटी के अध्यक्ष ओंकार गुलवाड़े की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया. ओंकार ने अपनी सोसायटी के जरिए मौजा बोरगांव, मौजा नारी और विभिन्न स्थानों पर जमीन खरीदी थी.

वर्ष 2010 में ओंकार एनआईटी व अन्य विभागों में जमीन को नियमित करने का काम करने वाले दलाल एजाज खान के संपर्क में आए. एजाज उनकी जमीन को नियमित करवाने का काम करने लगा. इसीलिए कलमना स्थित ओंकार के कार्यालय में उसका जाना-आना था. आरोपी ने चोरी छिपे उनके कार्यालय से कुछ दस्तावेज हासिल किए. उन दस्तावेजों के जरिए जमीनों के फर्जी दस्तावेज तैयार करने लगा. सुषमा नंदेश्वर के नाम से जमीन की खरीदी-बिक्री करने के लिए आवेदन देने लगा. पब्लिक नोटिस के जरिए ओंकार को इस बात का पता चला. उन्होंने सरकारी कार्यालयों से दस्तावेज हासिल किए.

राइटिंग और साइन एक्सपर्ट के जरिए जांच करवाने पर दस्तावेजों में किए गए हस्ताक्षर फर्जी होने का पता चला. उन्होंने प्रकरण की शिकायत आर्थिक अपराध अन्वेषण शाखा (ईओडब्लू) में की. डीसीपी अर्चित चांडक के मार्गदर्शन में सब इंस्पेक्टर अनिल ब्राम्हणकर ने प्रकरण की जांच शुरू की.

जांच में पता चला कि एजाज ने सुषमा नंदेश्वर के साथ मिलकर कई फर्जी दस्तावेज तैयार किए हैं. ओंकार और उनकी संस्था के प्लाट को हथियाने की योजना थी. पुलिस ने दोनों के खिलाफ विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया. आरोपियों की तलाश जारी है.