corona
Representative Photo

    Loading

    नागपुर. लगातार बढ़ते कोरोना मरीजों के आंकड़ों के मद्देनजर हाई कोर्ट द्वारा अपने परिसर में मास्क की अनिवार्यता लागू किए जाने के दूसरे ही दिन मंगलवार को मनपा भी सुरक्षा के उपायों को लेकर सतर्क हो ‍गई. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंगलवार को मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने एयरपोर्ट, स्टेशन, मॉल्स, बाजारों में कोरोना जांच बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिए. इसके अलावा विशेष रूप से दिल्ली और मुंबई से हवाई यात्रा कर आने वाले तथा इनके सम्पर्क में आने वाले लोगों का कोरोना टेस्ट कराने के भी निर्देश जारी किए. आयुक्त ने कहा कि शहर में कोरोना मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. कोरोना संक्रमण की शृंखला खंडित करने के लिए विशेष ध्यान देना जरूरी है. 

    सुपर स्प्रेडर्स टारगेट पर

    मनपा आयुक्त ने कहा कि दिल्ली और मुंबई से आने वाले यात्रियों का यदि एयरपोर्ट पर ही टेस्ट कराया गया तो घर के सदस्य सुरक्षित रह सकेंगे. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को बाजार, मॉल्स, सब्जी बाजार जैसे भीड़ वाले स्थानों पर सुपर स्प्रेडर्स को ढूंढकर उनके टेस्ट पर जोर देने के निर्देश भी दिए. बताया जाता है कि अब रेलवे स्टेशन पर ही कोरोना टेस्ट कराया जाएगा. कोरोना के संभावित खतरे को टालने के लिए प्रतिबंधक वैक्सीन के दोनों डोज लेने की अपील भी आयुक्त ने की. इसके अलावा भीड़ वाले स्थानों पर जाना टालने, मास्क का उपयोग करने तथा सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने की अपील भी की. 

    कोरोना वार रूम में आपात बैठक

    मंगलवार को अचानक सिटी में कोरोना के 15 मरीज मिलने से मनपा प्रशासन हड़बड़ा गया.  इतने मामले उजागर होते ही मनपा आयुक्त ने तुरंत ही कोरोना वार रूम में आपात बैठक बुलाई. सभी जोन में कोरोना के संभावित खतरे से बचाव की दृष्टि से उपायों तथा तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि गत कुछ दिनों से कोरोना के मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. समय रहते इस पर नियंत्रण लाना जरूरी है. अत: संदिग्ध या कोरोना लक्षण वाला व्यक्ति दिखाई देते ही उसका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाना चाहिए. इसके अलावा बाजारों में एंटीजन टेस्ट किया जाए. कोरोना बाधित मरीज की यात्रा की पूरी जानकारी लेकर उसकी ट्रैवल हिस्ट्री निकाली जानी चाहिए. 

    तैयार रखें अस्पताल, कर्मचारी और ऑक्सीजन प्लांट

    कोरोना को लेकर सकते में आई मनपा का आलम यह है कि आयुक्त ने आनन-फानन में आपात बैठक लेकर कोरोना के संभावित खतरे से निपटने के लिए अस्पताल, वैद्यकीय कर्मचारी, ऑक्सीजन प्लांट, दवाएं आदि की तैयारी रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए. 12 वर्ष आयु से अधिक के लोगों का वैक्सीनेशन तथा वरिष्ठ नागरिकों को बूस्टर डोज देने की आवश्यकता पर भी उन्होंने जोर दिया.