fraud
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    नागपुर. युवक और महिला को साइबर ठगों ने चूना लगाया. बजाजनगर पुलिस ने परिसर में रहने वाले गौरी अनंत ओक (45) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है. गौरी के बेटे आदित्य ने ओला की इलेक्ट्रिक स्कूटर बुक की थी. 12 जनवरी को अज्ञात आरोपी ने आदित्य को फोन करके बुकिंग के बारे में पूछा और 1.30 लाख रुपये पेमेंट करने को कहा.

    आरोपी ने आदित्य को कंपनी के नाम का आई कार्ड भी भेजा था. इसके बाद सिंघानि नामक व्यक्ति ने आदित्य को फोन किया. गाड़ी का पेमेंट और रजिस्ट्रेशन करने सहित 1.74 लाख रुपये की मांग की. आदित्य ने गूगल पे के द्वारा आरोपियों के खाते में रकम ट्रांसफर की लेकिन गाड़ी नहीं आई.

    जांच पड़ताल करने पर ठगे जाने का पता चला. दूसरी घटना पांचपावली थाना क्षेत्र में हुई. पुलिस ने मेहंदीबाग निवासी रजनी गणपत तुमाने (40) की शिकायत पर मामला दर्ज किया. रजनी कमाल चौक पर स्थित एसबीआई के एटीएम पर खाते से पैसे विड्रा करने गई थी. तब पता चला कि उनका कार्ड ब्लॉक हो गया है. रजनी ने गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया. वहां दिए गए नंबर पर कॉल करने पर राकेश शर्मा नामक व्यक्ति से बात हुई.

    शर्मा ने उन्हें एनीडेस्क एप्लिकेशन और एसएमएस फोन एप्लिकेशन डाउनलोड करने को कहा. बाद में बैंक खाते से जुड़ी जानकारी डालने को कहा. कुछ देर बाद रजनी के मोबाइल पर पिन नंबर भेजा गया. जैसे ही रजनी ने आरोपी को पिन नंबर बताए उनके खाते से 1.10 लाख रुपये ट्रांसफर हो गए. पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है.