cyber crime
Representative Photo

Loading

नागपुर. घर का फर्नीचर बेचने के लिए एक युवक ने ओएलएक्स नामक साइट पर विज्ञापन डाला. साइबर ठग ने फर्नीचर खरीदने के बहाने खाते से 1.78 लाख रुपये उड़ा लिए. प्रतापनगर पुलिस ने भामटी निवासी राहुल लक्ष्मण सहारे (26) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है. आरोपी राजेशकुमार बैस बताया गया.

राहुल पुणे की एक कंपनी में कस्टमर केयर स्पेशलिस्ट है. मां ज्योत्सना भामटी में रहती है. बीच-बीच में राहुल नागपुर आता है. विगत 29 मार्च को मां-बेटे ने घर में रखा पुराना फर्नीचर बेचने का निर्णय लिया. इसके लिए राहुल ने मोबाइल पर ओएलएक्स एप्लीकेशन डाउनलोड किया. फर्नीचर के फोटो डाले. करीब 2 घंटे बाद उन्हें राजेश बैस नामक व्यक्ति ने कॉल किया.

उसने बताया कि सुभाषनगर में उसकी फर्नीचर की दूकान है और पुराने फर्नीचर भी खरीदता है. 14,000 रुपये में उसने फर्नीचर का सौदा किया. पेमेंट के लिए राहुल से खाते की जानकारी मांगी. कुछ देर बाद फोन करके बताया कि बैंक की ऑनलाइन सुविधा बंद है. वह यूपीआई द्वारा पेमेंट करेगा. आरोपी ने बताया कि उसका बिजनेस अकाउंट होने के कारण पहले पेमेंट का वेरिफिकेशन करना होगा.

इसके लिए उसने राहुल के मोबाइल पर 4 क्यूआर कोड भेजे और पेमेंट अप्रूव करने का ऑप्शन सिलेक्ट करने को कहा. जैसे ही उसने अप्रूवल दिया उसके 2 बैंक खातों से 1.78 लाख रुपये डेबिट हो गए. उसने आरोपी से संपर्क किया तो उसका फोन बंद था. ठगी का पता चलने पर राहुल ने पुलिस से शिकायत की. पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है.