train
File Photo

    नागपुर. इस बार धम्मचक्र प्रवर्तन दिन पर रेलवे द्वारा भाविकों के लिए कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई जा रही है. इसकी वजह धम्मचक्र प्रवर्तन दिन आयोजन समिति द्वारा कोरोना संक्रमण के चलते समारोह को साधारण तरीके से मनाना बताया जा रहा है.

    ज्ञात हो कि हर वर्ष धम्मचक्र प्रवर्तन दिन पर दीक्षाभूमि में नमन करने देशभर से हजारों भाविक यहां पहुंचते थे लेकिन पिछले 2 वर्षों से कोरोना महामारी ने अन्य त्योहारों की तरह इस समारोह के आयोजन में अड़ंगे डाले हैं. हालांकि वर्तमान में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि शायद धम्मचक्र प्रवर्तन दिन समारोह आयोजित हो जाए लेकिन आयोजन समिति ने साधारण समारोह में सीमित लोगों के दर्शन की तैयारी की.

    स्पेशल ट्रेनों के बारे में मध्य रेल नागपुर मंडल के सहायक वाणिज्य प्रबंधक एसजी राव ने कहा कि हमें समिति की ओर से सूचित किया गया है कि इस बार धम्मचक्र प्रवर्तन दिन समारोह बेहद साधारण तरीके से मनाया जाएगा. कोरोना के चलते लोगों को भीड़ से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है. ऐसे में अन्य शहरों से आने वाले भाविकों की संख्या काफी कम रहेगी. यही वजह है कि इस बार रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें नहीं चलाने का निर्णय लिया है.