Onions, Maharashtra,
File Photo

Loading

नागपुर. ऐसा पहली बार देखने को मिला कि टमाटर के नाम पर प्याज विदेश भेजे जा रहे थे. इसका खुलासा तब हुआ जब नागपुर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने नाशिक में छापेमारी की और मामले को उजागर किया. केंद्र सरकार ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगा रखा है, ऐसे में व्यापारी अलग तरीका अपना रहे हैं.

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लगभग 82.93 टन माल गलत तरीके से निर्यात किया जा रहा था. नागपुर जोन के मुख्य आयुक्त कस्टम के.सी. जॉन ने बताया कि कस्टम आयुक्त संजय कुमार को इंटेलिजेंस से जानकारी मिली थी कि कुछ लोग बड़े पैमाने पर गलत तरीके से नाशिक से प्याज का निर्यात कर रहे हैं. इसके बाद नागपुर की टीम नाशिक पहुंची. 2 निर्यातकों की जानकारी उपलब्ध कराई गई थी. निर्यातकों ने ‘टमाटर’ के पैक में ‘प्याज’ को पैक किया था. इसे यूएई में भेजा जा रहा था. कंटेनर मुंबई में रखा हुआ था.

4 कंटेनरों की विस्तार से जांच की गई. जांच में पाया गया कि कंटेनर के पहले 4-5 फुट जगह पर टमाटर रखा गया था. इसके बाद जितने भी बॉक्स रखे गए थे, वह प्याज के थे. सभी बॉक्स 20 किलो के साइज के थे. कार्रवाई में सहायक आयुक्त अंजुम तडवी, मनीष पंडरपुरकर, सलिक निजमे, सौरभ श्रीवास्तव, सुधाकर बारापात्रे, सुभम पंथी, दुष्यंत पटेल ने हिस्सा लिया.