Robbery, Theft

Loading

नागपुर. शादी का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में शहर में चोरों की गैंग भी सक्रिय हो गई है. पिछले 5 दिनों में चोरों ने 4 वारदातों को अंजाम दिया है. आने वाले दिनों में विवाह के मुहूर्त है. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. 3 दिन पहले लांबा सेलिब्रेशन हॉल में अज्ञात आरोपी ने दूल्हे की मां का पर्स चोरी कर लिया. हीरे जड़ित जेवरात सहित 10 लाख रुपये का माल उड़ा लिया. इसी तरह की वारदात सिविल लाइन्स के सीजन्स लॉन में भी हुई.

शुक्रवार को दीनदयालनगर निवासी ओंकार जोशी का विवाह समारोह आयोजित किया गया था. रात में महमानों का तांता लग गया. दोस्त-रिश्तेदारों के साथ मेजबान भी फोटो खिंचवाने में व्यस्त थे. इसी बीच सूट-बूट पहने 25 से 30 उम्र का युवक और अंदाजन 15 वर्षीय किशोर कार्यक्रम में शामिल हुआ. स्टेज के एक कोने में खड़े होकर किशोर फैमिली फोटो शूट का ही इंतजार कर रहा था. जोशी परिवार के सदस्य फोटो खिंचवाने के लिए खड़े हुए और इसी बीच किशोर ने दूल्हा-दुल्हन के पीछे सोफे पर रखी लिफाफों की बैग चोरी कर ली.

बैग में करीब 100 लिफाफे रखे थे. परिवार को चोरी का पता चला तो सीसीटीवी फुटेज खंगाली गई. इसमें युवक बैग उठाकर ले जाता दिखाई दिया. अब इस तरह की वारदातें आगे भी हो सकती है. मेहमान बनकर कम उम्र के बच्चे और महिलाएं कार्यक्रम में शामिल होते हैं. विशेषतौर पर दूल्हा-दुल्हन के बगल में खड़े रहने वाले परिजनों की निगरानी करते हैं. मौका मिलते ही नकद और आभूषण की बैग उड़ा लेते हैं. इसीलिए नागरिकों को सतर्क रहना होगा. समारोह में शामिल होने वाले अंजान लोगों पर निगरानी करनी होगी. कई बार लोग यह सोचकर अंजान लोगों से पूछताछ नहीं करते कि वह दूल्हे या दुल्हन का रिश्तेदार होगा. बस इसी बात का फायदा चोर उठाते हैं.